Home » इंडिया » These people walks 138 KM on snow from Zanskar to Keylong Lahaut in Himachal Pradesh
 

बच्चों के भविष्य के लिए मां-बाप ने किया ऐसा काम, जानकर आप भी करेंगे इनके जज्बे को सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 April 2019, 14:13 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

जुनून और हिम्मत से दुनिया का हर नामुमकिन काम भी आसान हो जाता है. इस कहावत को जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले के बच्चों ने सच साबित कर दिखाया. दरअसल, कारगिल जिले के जंस्कर के कुछ बच्चे और अपने मां-बाप के साथ हिमाचल प्रदेश के केलांग पहुंचे. क्यों कि ये मां-बाप अपने बच्चे के अच्छे भविष्य के लिए इन्हें पढ़ाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने जंस्कर से केलांग तक की 138 किलोमीटर की दूरी बर्फ पर पैदल चलकर की. जिसे पूरे के करने के लिए उन्हें पांच दिन का वक्त मिला. 18 लोगों के इस दस्ते ने दुर्गम पहाड़ियों से होते हुए ये यात्रा पूरी की.

बता दें कि इन सबने यात्रा के दौरान 15 हजार फुट ऊंचे शिंकुला दर्रा को पार किया. बता दें कि शिंकुला के पास अभी भी 20 फुट तक बर्फ जमी हुई है. 18 लोगों के इस ग्रुप में 66 साल के एक बुजुर्ग भी हैं. साथ ही इस ग्रुप में एक छह साल का बच्चा भी शामिल है. सभी लोगों का दल 12 अप्रैल को जंस्कर से रवाना हुआ था. और 16 अप्रैल को ये लोग केलांग पहुंचे. सफर के दौरान सभी लोगों ने काली चाय के साथ सत्तू का घोल पीकर अपनी भूख मिटाई.

यात्रा के दौरान इन लोगों ने जीरो डिग्री तापमान के बीच दो रातें भी गुजारी. इन लोगों का कहना है कि ये अपने बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए उन्हें पढ़ाना चाहते हैं और इसीलिए उन्हें लेकर हिमाचल प्रदेश पहुंचे हैं. जहां वह अपने बच्चों को मनाली और धर्मशाला के स्कूलों में एडमिशन कराएंगे. इस दल में शामिल 66 साल के सोनम अंगदुई बताते हैं कि सुबह तीन बजे से 12 बजे तक बर्फ पर चलने के बाद वह आराम किया करते थे. बता दें कि इस दल में 8 स्कूली बच्चे और उनके मां-बाप शामिल हैं.

इस देश में खूबसूरत लड़कियों को शादी के लिए नहीं मिल रहे लड़के, जानें क्या है वजह

First published: 17 April 2019, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी