Home » इंडिया » Third World War will be over the cow, says Mahamandleshwar Swami Akhileshwaranand Giri
 

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि का चौंकाने वाला बयान- गाय बनेगी तीसरे विश्व युद्ध की जड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 August 2016, 16:48 IST
(कैच न्यूज)

मध्य प्रदेश के गौ पालन और पशुधन संवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरि ने एक अजीबोगरीब बयान दिया है. अखिलेश्वरानंद गिरि का कहना है कि तीसरा विश्व युद्ध गाय को लेकर होगा. टाउन हॉल कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गौरक्षकों के लेकर बड़ा बयान देने के दो दिन बाद अखिलेश्वरानंद गिरि का ये बयान आया है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक स्वामी अखिलेश्वरानंद ने कहा कि गाय पर हमेशा से तकरार होती रही है. उन्होंने कहा, "पौराणिक कथाओं में भी इसके संदर्भ हैं और 1857 में आजादी की पहली लड़ाई भी गाय पर ही शुरू हुई थी." स्वामी अखिलेश्वरानंद पहले ऐसे धार्मिक व्यक्ति हैं, जिन्हें बोर्ड में चेयरमैन का पद मिला है.

उन्होंने गौरक्षकों का बचाव करते हुए कहा कि मरी या घायल गायों से भरी गाड़ियों को देखकर गौरक्षकों को गुस्सा आना स्वाभाविक है, क्योंकि उनके लिए ये एक भावनाओं से जुड़ा मामला है.

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि गौरक्षकों को कानून अपने हाथों में नहीं लेना चाहिए. ऐसे वाहनों को रोकने के बाद उन्हें पुलिस को सूचित कर उनके आने का इंतजार करना चाहिए.

स्वामी अखिलेश्वरानंद को मार्च 2010 में निरंजन अखाड़ा ने महामंडलेश्वर की उपाधि दी थी. उन्हें यह उपाधि संन्यास लेने के 12 साल बाद मिली है.

संन्यास लेने से पहले स्वामी अखिलेश्वरानंद वीएचपी के नेता थे और वह राम जन्मभूमि अभियान में भी हिस्सा ले चुके हैं. यही नहीं वह ईसाइयों को हिंदू धर्म परिवर्तित कराये जाने के अभियान में भी शामिल थे. उनका मानना है कि गोमूत्र, गाय के गोबर और दूध से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है.

गौरतलब है कि गुजरात के ऊना में कथित गौरक्षकों द्वारा दलित युवकों की पिटाई के मामले ने तूल पकड़ रखा है. गुजरात समेत देश के अलग-अलग कोने में दलित संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं.

First published: 8 August 2016, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी