Home » इंडिया » this American President was given 21 guns salute as soon as he reached India, gave a speech from Ramlila Maidan
 

ट्रंप पहले नहीं, इस अमेरिकी राष्ट्रपति को दी गई थी 21 बंदूकों की सलामी, रामलीला मैदान में की थी रैली

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2020, 9:12 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) आज अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के सुबह लगभग 11:40 के अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचने की संभावना है. ट्रंप की भारत यात्रा से पहले अहमदाबाद में सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी सहित 12 लोगों का प्रतिनिधिमंडल भारत दौरा कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह अहमदाबाद के लिए रवाना रहे हैं, जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ एक रोड शो करेंगे और मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रम्प' कार्यक्रम में भाग लेंगे. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप अपनी बातचीत के दौरान नागरिकता संशोधन अधिनियम को हो रहे प्रदर्शन और कश्मीर की स्थिति पर भी बात कर सकते हैं.

आइजनहावर ने 1959 में दिल्ली के रामलीला मैदान से किया था संबोधित 


कई दशकों बाद यह पहली बार है जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के लोगों से सीधे संपर्क स्थापित करेंगे. इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर ने 1959 में दिल्ली के रामलीला मैदान में पीएम जवाहरलाल नेहरू के साथ एक संयुक्त रैली को संबोधित किया था, जिसमें 5 लाख लोगों की अनुमानित भीड़ ने भाग लिया था. यह एक अमेरिकी राष्ट्रपति की ऐतिहासिक यात्रा थी. जब वह दिल्ली में उतरे तो 21 गन की सलामी के साथ आइजनहावर का स्वागत किया गया. उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद और प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू से मुलाकात की.

 

अपनी यात्रा के दौरान आइजनहावर ने दिल्ली के रामलीला मैदान में एक सार्वजनिक भाषण दिया और संसद के दोनों सदनों के सदस्यों को संबोधित किया. उन्हें आगरा में ताजमहल का दौरा किया था जिसमें प्रधानमंत्री नेहरू उनके साथ मौजूद थे. एक अन्य अमेरिकी राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने 31 जुलाई से 1 अगस्त 1969 को भारत की यात्रा की थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर 1से 3 जनवरी, 1978 को भारत यात्रा पर थे. उस वक्त इंदिरा गांधी के देश के प्रधानमंत्री थी. अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कार्टर ने संसद को संबोधित किया और दिल्ली के पास एक गांव का दौरा किया था. उनकी यात्रा का उद्देश्य 1971 के बांग्लादेश युद्ध की पृष्ठभूमि और 1974 के परमाणु परीक्षणों के खिलाफ भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को बदलना था.

ट्रंप की यात्रा से पहले अहमदाबाद में साबरमती आश्रम के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, अमेरिकी सुरक्षा के स्निफर डॉग भी वहां मौजूद हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आज आश्रम साबरमती जाएंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. अहमदाबाद में एयरपोर्ट सर्कल में गरबा नर्तकों का एक समूह प्रदर्शन करेगा. यह समूह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प के रोड शो के दौरान अपना नृत्य प्रस्तुत करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के भारत पहुंचने से पहले PM मोदी का यह ट्वीट सोशल मीडिया पर मचा रहा है बवाल

First published: 24 February 2020, 9:09 IST
 
अगली कहानी