Home » इंडिया » Three Earthquake termors felt in Himachal Pradesh
 

एक के बाद एक भूकंप के तीन झटकों से हिली हिमाचल की धरती

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2016, 11:27 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

शनिवार सुबह एक के बाद एक भूकंप के लगातार तीन झटकों से हिमाचल प्रदेश में लोगों में दहशत फैल गई. भूकंप के झटकों का केंद्र एक ही जगह पर था.

सुबह 6 बजकर 44 मिनट 32 सेकेंड पर भूकंप का पहला झटका लोगों ने महसूस किया. भारतीय भूकंप केंद्र के मुताबिक इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.6 आंकी गई.

भूकंप का केंद्र कुल्लू जिले में बताया जा रहा है. भूकंप के केंद्र की गहराई 10 किलोमीटर आंकी गई है. कुल्लू जिले में आए भूकंप को कुल्लू, मनाली, रामपुर और शिमला तक महसूस किया गया.

एक ही केंद्र पर भूकंप

हिमाचल प्रदेश में पहले भूकंप के तकरीबन 21 मिनट बाद दूसरे झटके महसूस किए गए. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 दर्ज हुई है.

इसके बाद तीसरा झटका शनिवार सुबह ही 9 बजकर 8 मिनट पर आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 रही. खास बात यह है कि भूकंप का केंद्र भी पहले वाली जगह ही रहा. भूकंप वैज्ञानिकों के मुताबिक तीनों ही झटके हल्के भूकंप की श्रेणी में आते हैं. 

कुल्लू के सराहन में भूकंप का केंद्र

भूकंप के केंद्र का लोकेशन सराहन के पश्चिम में 9 किलोमीटर की दूरी पर रहा. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला से भूकंप केंद्र की दूरी 69 किलोमीटर आंकी गई.

वहीं कुल्लू से भूकंप केंद्र की दूरी 75 किलोमीटर और मंडी से भूकंप केंद्र की दूरी 77 किलोमीटर आंकी गई है. नई दिल्ली से भूकंप केंद्र की दूरी 323 किलोमीटर है.

First published: 27 August 2016, 11:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी