Home » इंडिया » Ticket Jugaad app can book confirm railway ticket
 

'टिकट जुगाड़' से बुक कराएं कंफर्म रेलवे टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:52 IST

आईआईटी के दो छात्रों ने "टिकट जुगाड़" नाम से एक ऐसा मुफ्त मोबाइल ऐप शुरू किया है जो आपको ट्रेन में कंफर्म टिकट दिलाने में सहायता करेगा. विशेष तरीके से प्रोग्राम और डेवलप किए गए इस ऐप से बुकिंग कराने के दौरान यह वैकल्पिक मार्गों की तलाश करता है. 

"टिकट जुगाड़" ऐप बनाने वाले आईआईटी खड़गपुर के सेकेंड ईयर छात्र रुणाल जाजू और उनके चचेरे भाई एनआईटी जमशेदपुर के छात्र शुभम बलदावा ने इसके विकास के दौरान कई विकल्पों को अच्छी तरह खंगाला था. 

रुणाल के मुताबिक रेलवे टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनवार कुछ कोटा होता है. जैसे कि अगर एक व्यक्ति "अ" रेलवे स्टेशन से टिकट बुकिंग कराना चाहता है तो इस बात की काफी संभावना होती है कि उसकी टिकट वेटिंग लिस्ट में हो. लेकिन अगर आप उसके पिछले स्टेशन से टिकट बुकिंग कराते हैं तो टिकट मिलने की संभावना होती है. 

लोगों द्वारा खुद से ऐसे स्टेशनों को ढूंढ़ना तो काफी परेशानी भरा हो सकता है लेकिन "टिकट जुगाड़" ऐप खुद ब खुद यह काम कर देता है. यह ऐप कंफर्म टिकट खोजने के लिए आपकी जरूरत वाले प्रस्थान स्टेशन से पहले या बाद के स्टेशनों की खोज करता है. इसके साथ ही यह कंफर्म टिकट से संभव होने वाले मार्ग की अधिकतम जानकारी देता है. 

आईआईटी के एंटरप्रेन्योर सेल द्वारा इस ऐप को सपोर्ट देने के बाद इस स्टार्ट अप को आईआईटी खड़गपुर के एनुअल ग्लोबल बिजनेस मॉडल कंपटीशन में 1.50 लाख रुपये का इनाम भी मिला. 

यह ऐप बिल्कुल फ्री है और इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल किया जा सकता है.

First published: 15 February 2016, 3:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी