Home » इंडिया » Tihar jail realese 155 culprit including rapists 5 pakistan terrorists and much more
 

मासूम बच्चियों के दुष्कर्मी, पांच पाकिस्तानी आतंकी समेत 155 कैदियों को रिहा करने की तैयारी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 11:41 IST

तिहाड़ जेल प्रशासन मासूम बच्चियों के 20 दुष्कर्मियों, पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों समेत 155 कैदियों को रिहा करने की तैयारी में है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उम्रकैद भुगत रहे इन दोषियों को जेल प्रशासन रिहा करेगा. इन दोषियों में काफी खूंखार कैदी शामिल हैं. जिसमें जेसिका लाल के हत्यारे मनु शर्मा, तंदूर हत्याकांड के दोषी सुशील शर्मा, 1993 के दिल्ली ब्लास्ट के दोषी आतंकी देवेंद्र पाल सिंह भुल्लर का नाम भी है.

जेल प्रशासन इन सबके नाम सेंटेंस रिव्यू बोर्ड को भेजेगा. बता दें कि सेंटेंस रिव्यू बोर्ड को उम्रकैद के मामले में 14 साल की सजा के बाद रिव्यू का अधिकार होता है. इसमें कैदियों के नाम बोर्ड को भेजने से पहले पुलिस, पीड़ित पक्ष और जेल अधीक्षक की राय ली जाती है.

 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जिन 20 दुष्कर्मियों के नाम रिव्यू बोर्ड को भेजे जा रहे हैं, उनमें से 16 ने साढ़े तीन से लेकर 14 साल तक के मासूमों के साथ दुष्कर्म किया था. वहीं नौ दोषियों ने तो दुष्कर्म के बाद मासूमों की हत्या भी कर दी थी. सूची में 66 से 82 साल की उम्र के 20 बुजुर्ग कैदी भी हैं.

राष्ट्रपति के अंगरक्षक रहने के दौरान बुद्धा जयंती पार्क में युवती के साथ दुष्कर्म करने वाले दो दोषी भी इस सूची में शामिल हैं. इसके अलावा पांच पाकिस्तानी आतंकी भी तिहाड़ प्रशासन की इस सूची में हैं. ये वो पाकिस्तानी आतंकी हैं जिन्होंने तीन साथी आतंकियों को रिहा कराने के लिए अमेरिकी नागरिकों को अपहरण कर भारत पर दबाव डाला था. 

पढ़ें- बुराड़ी मर्डर मिस्ट्री: छोटे भाई ने लिखी थी सामूहिक मौत की स्क्रिप्ट, तंत्र-मंत्र में फंस गए परिवार वाले !

इन पाकिस्तानी आतंकियों के नाम अब्दुल रहीम, नसीर महमूद, नजीर खान, अमजद अली, खालिद मुहम्मद हैं. ये आतंकी 21 साल से सजा काट रहे हैं. बता दें कि इस बार गृहमंत्री के उपलब्ध न होने पर सेंटेंस रिव्यू बोर्ड की बैठक तीन जुलाई को नहीं हो सकी, जिससे इन नामों पर फैसला नहीं हो सका. पूर्व में कई कैदियों के नाम को बोर्ड रिजेक्ट कर चुका है. उनके नामों को एक बार फिर भेजा जा रहा है.

First published: 3 July 2018, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी