Home » इंडिया » TIME magazine: most influential people on internet on Narendra Modi for 2nd year
 

टाइम मैगजीन: मोदी लगातार दूसरे साल बने इंटरनेट नंबर वन

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2016, 14:33 IST

विश्व की प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार दूसरे साल इंटरनेट पर प्रभावशाली लोगों के लिस्ट में पहला स्थान दिया है.

मैगजीन के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी सोशल मीडिया का कूटनीति के तौर पर बखूबी प्रयोग करते हैं. मैगजीन के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीटर पर पिछले साल पाकिस्तान यात्रा के अप्रत्याशीत घोषणा ने उन्हें लगातार दूसरे साल इंटरनेट स्टार बना दिया.

पीएम मोदी के साथ इस लिस्ट में दुनिया के 30 और प्रभावशाली शख्सियतें शामिल हैं. इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में किस्मत आजमा रहे डोनाल्ड ट्रंप, टीवी स्टार किम कार्दाशियां और उनके पति कायन वेस्ट, लेखक जेके रोलिंग, पूर्व ओलंपियन धावक कैटलीन जैनर और फ़ुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रिनाल्डो भी शामिल हैं.

मैजगीन के दूसरे वार्षिक संस्करण के लिए टाइम मैगजीन ने विश्व के उन हस्तियों का शामिल किया जो इंटरनेट की दुनिया में वैश्विक स्तर पर सोशल मीडिया के साथ-साथ खबरों को जन्म देने की क्षमता रखते हों. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में टाइम मैगजीन का कहना है कि वह विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व कर रहे हैं. मोदी के फेसबुक पर तीन करोड़ बीस लाख और ट्वीटर पर एक करोड़ अस्सी लाख फॉलोवर ने उन्हें इंटरनेट का स्टार बना दिया.

पीएम मोदी सोशल मीडिया का इस्तेमाल खबरों को ब्रेक करने और राजनीतिक कूटनीति के लिए भी करते हैं. मसलन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल दिसंबर में क्रिसमस के दिन ट्वीट करके पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ के 66 वें जन्मदिन की बधाई देने के लिए लाहौर यात्रा की अप्रत्याशित सूचना दी.

इसके अलावा टाइम मैगजीन ने भारतीय पीएम के उस गलत ट्वीट का भी जिक्र किया है. जिसमें उन्होंने अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी को जन्मदिन की बधाई दे दी थी. जिस पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया था कि उनका जन्मदिन 19 मई है.

First published: 17 March 2016, 14:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी