Home » इंडिया » time to link government aadhar, this is the reason, aadhar security, Unique Identification Authority of India UIDAI
 

अभी तय नही है आधार लिंक करने की डेडलाइन, जानिये क्यों ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2018, 16:36 IST

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI), बैंकिंग और टेलिकॉम रेग्युलेटर (TRAI) के अधिकारी जल्द इस बात को लेकर फैसला करेंगे कि जरूरी सेवाओं से आधार को लिंक करने की नयी डेडलाइन को कब तक बढ़ाया जाये.

डेडलाइन बढाने यह जरूरत इसलिए महसूस हो रही है क्योंकि आधार सिस्टम में सुरक्षा के नए उपाय किये जा रहे हैं. इस मामले में यूआईडीएआई के अधिकारी कई मंत्रालयों, आरबीआई और ट्राई के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श भी करेंगे.

क्या होगा नए सिचुरिटी फीचर्स में

आधिकारिक सूत्रों कि माने आने तो आधार के नए फीचर्स में वर्चुअल आईडी के जरिए ट्रांजैक्शन करने की इजाजत दी जा सकती है. इसमें सर्विस प्रोवाइडर्स वर्चुअल टोकन जारी करेंगे ताकि असल यूनीक नंबर छिपा रहे. इस सुविधा को जून से लागू किया जा सकता है.

जरूरी सेवाओं के लिए आधार नंबर की जानकारी देने के लिए पहले 31 दिसंबर 2017 तक का वक्त दिया गया था. बाद में आधार पर विभिन्न याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट को निर्णय करने का मौका देने के लिए सभी डेडलाइंस को बढ़ाकर 31 मार्च 2018 कर दिया गया.

एक अन्य रिपोर्ट कि माने तो यूआईडीएआई अब चेहरे के जरिये आधार कार्ड का सत्यापन करेगा. अब तक यह काम अंगूठे व आंखों की पुतली के स्कैन के जरिये किया जा रहा था. चेहरे के जरिये आधार का बायोमेट्रिक सत्यापन 1 जुलाई से शुरू होगा. आधार क्रमांक जारी करने वाला प्राधिकरण ने सत्यापन के लिए यह कदम ऐसे लोगों की सुविधा के लिए उठाया है.

First published: 16 January 2018, 16:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी