Home » इंडिया » Tiware dam breached in Ratnagiri district Maharashtra two people killed and 23 missing
 

महाराष्ट्र में भारी बारिश ने मचाई तबाही, रत्नागिरी में बांध टूटने से 6 लोगों की मौत, कई लापता

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2019, 8:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

महाराष्ट्र में भीषण बारिश ने कहर बरपा रखा है. जहां भारी बारिश के चलते कई लोगों की मौत हो गई है. वहीं रत्नागिरी जिले में भारी बारिश के चलते एक बांध के टूटने की खबर है. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, रत्नागिरी जिले में स्थित तवरे डैम टूट गया है. डैम के टूटने से इसके नीचे बसे सात गांवों में बाढ़ आ गई है.

बताया जा रहा है कि इस बाढ़ में करीब 22 लोग लापता हो गए हैं. वहीं 6 लोगों की मौत हो गई है. रेस्क्यू दल ने दोनों के सभी 6 शवों को बरामद कर लिया है. जिला प्रशासन यहां लोगों को बाढ़ ने निकालने के लिए राहत बचाव अभियान चला रहा है. जिला प्रशासन की राहत टीम ने ही दो लोगों के शव को बरामद किया है. इसके अलावा घटनास्थल पर एनडीआरएफ की टीम को भी भेजा गया है.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक लगातार बारिश की वजह से डैम का जलस्तर बढ़ गया था. पानी के दबाव और टक्कर से डैम टूट गया और आसपास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई. बता दें कि महाराष्ट्र में रविवार से मॉनसून की बारिश हो रही है. जिसने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक डैम से पानी निकलने की वजह से डैम के पास बने 12 घर पूरी तरह से बह गए. इन्हीं घरों में रहने वाले लोगों के गायब होने की आशंका है.

राहत बचाव दल का कहना है कि डैम के पानी में बहे लोगों के निचले इलाकों में मिलने की आशंका है. लेकिन उन्हें हुए नुकसान के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. जिला प्रशासन, पुलिस और कुछ स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी राहत और बचाव का काम शुरू कर दिया है. बता दें कि इनदिनों मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाके भारी बारिश की चपेट में हैं. महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से अब तक 38 लोगों की मौत हो चुकी है और 75 लोग घायल हो गए हैं.

भले ही महाराष्ट्र में जमकर बारिश हो रही हो लेकिन उत्तर भारत बुरी तरह से गर्मी से परेशान है. यहां आने वाले कुछ दिनों में अभी भी बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. भीषण गर्मी ने  लोगों का जीना मुहाल कर रखा है.

सनी देओल के इस फैसले से मचा बवाल, कांग्रेस ने लगाए सनसनीखेज आरोप

First published: 3 July 2019, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी