Home » इंडिया » today lalu yadav birthday
 

आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव ने सेलिब्रेट किया 69वां बर्थडे

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2016, 17:05 IST
(एजेंसी)

राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के प्रमुख लालू प्रसाद यादव का आज 69वां जन्‍मदिन है. इस अवसर पर बिहार की राजधानी पटना में पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच खासा उत्साह दिखा.

वहीं लालू यादव ने अपने जन्मदिन को पटना स्थित आवास पर पत्नी राबड़ी देवी और परिवार के लोगों के साथ सेलिब्रेट किया. लालू यादव के केक काटने के बाद राबड़ी देवी ने उन्‍हें गुलाब का गुलदस्‍ता भेंट किया.

लालू ने शुभकामनाओं के लिए सभी का शुक्रिया जताया है. ट्विटर पेज पर लालू यादव ने लिखा, "कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी की शुभकानाओं के लिए दिल से धन्यवाद."

साथ ही लालू प्रसाद यादव ने लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की शुभकामनाओं के लिए भी शुक्रिया अदा किया है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लालू यादव को जन्मदिन की बधाई दी. ममता ने लिखा, "लालू प्रसाद जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें."

11 जून 1947 को जन्म

पूर्व केंद्रीय मंत्री ओर बिहार के मुख्यमंत्री रहे लालू प्रसाद यादव का जन्‍म 11 जून 1947 को बिहार के गोपालगंज जिले के फुलवरिया गांव में हुआ. लालू ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गोपालगंज से प्राप्‍त की और आगे की पढ़ाई के लिए पटना आ आए.

लालू यादव ने पटना के बीएन कॉलेज से लॉ ग्रेजुएट और राजनीति विज्ञान से एमए की डिग्री ली. कॉलेज से ही लालू छात्र राजनीति में सक्रिय रहे और छात्रसंघ अध्यक्ष भी बने.

उसी दौरान वह जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति से जुड़ गए. इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र को बचाने के लिए संघर्ष में लालू भी सक्रिय रहे. 29 साल की उम्र में लालू जनता पार्टी के टिकट पर छठीं लोकसभा के लिए चुने गए. एक जून 1973 को उनका राबड़ी देवी से विवाह हुआ.

लालू यादव को गुलदस्ता भेंट करतीं राबड़ी देवी

लालू प्रसाद यादव के कुल सात बेटियां और दो बेटे हैं, जिनमें सभी बेटियों की शादी हो चुकी है. लालू प्रसाद यादव पहली बार जनता दल की ओर से 10 मार्च 1990 को बिहार के मुख्‍यमंत्री बने और दूसरी बार 1995 में वो सीएम बने.

लालू यादव ने 1997 में जनता दल से अलग होकर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की स्थापना की. वर्तमान समय में वो आरजेडी के अध्यक्ष हैं. उनके दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी यादव बिहार की नीतीश कुमार सरकार में मंत्री हैं. तेजस्वी को डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी भी मिली हुई है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी पटना में लालू यादव के आवास पर पहुंचकर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी.

First published: 11 June 2016, 17:05 IST
 
अगली कहानी