Home » इंडिया » Top Leaders Investment: Congress Ex president soniya gandhi investment in Anil Ambani's reliance MF
 

राहुल गांधी लगाते रहे राफेल पर निशाना, लेकिन सोनिया ने अनिल अंबानी पर जताया भरोसा, किया निवेश

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 14:12 IST

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आज चौथे चरण के लिए देश भर की 72 सीटों पर वोटिंग जारी है. कई दिग्गज नेता चुनावी अखाड़े में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिसमें कई करोड़पति उम्मीदवार भी शामिल हैं. आम वोटरों की जिज्ञासा होती है जिस नेता को वे वोट कर रहे हैं उनकी संपत्ति कितनी है और वे पैसे बनाने के लिए क्या करते हैं, अपना पैसा कहां निवेश करते हैं. आम लोगों को नेताओं की दौलत और इन्वेस्टमेंट का पता तब चलता है जब वे नॉमिनेशन के समय अपने हलफनामें में इसकी डिटेल्स चुनाव आयोग को सौपतें हैं.

RIL है नेताओं की पहली पसंद

बहुत सारे नेता बैंक, पोस्ट आफिस, शेयर, बांड और म्यूचुअल फंड (MF) में भी निवेश करते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्यादातर नेताओं को मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) पर भरोसा है. कई बड़े नेताओं ने RIL में निवेश किया है. इनमें जो बड़े नाम हैं उनमें बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, जया प्रदा, पूनम महाजन, प्रिया दत्त सहित कई राजनीतिक हस्तियां भी शामिल हैं.

राफेल की वावजूद अनिल अंबानी पर है गांधी परिवार का भरोसा

2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी ने राफेल को बड़ा चुनावी मुद्दा बनाया. राहुल गांधी ने राफेल में घोटाले का आरोप लगाते हुए ''चौकीदार चोर है'' के नारे दिए जिसे पूरी कांग्रेस पार्टी ने चुनावी मूलमंत्र के तौर पर अपनाया. राहुल गांधी ने सरकार के साथ-साथ इस डील में शामिल अनिल अम्बानी और उनकी कंपनी को भी जमकर निशाने पर लिया.

लेकिन राहुल गांधी की मां और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने रिलायंस ग्रुप के रिलायंस म्यूचुअल फंड (Reliance MF) में पैसे लगा रखे हैं. इस बात का खुलासा सोनिया गांधी द्वारा रायबरेली संसदीय क्षेत्र से नामांकन में दिए हलफनामे से हुआ है. इसके अलावा सोनिया गांधी का एचडीएफसी, कोटक महिन्द्रा, मोतीलाल ओसवाल में भी निवेश है.

पीएम मोदी ने यहां किया निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में कोई इन्वेस्टमेंट नहीं किया है. उन्होंने स्टेट बैंक में FDR के तौर पर 1 करोड़ 27 लाख रुपये जमा किए हैं. पीएम मोदी ने इसके अलावा नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 7 लाख 61 हजार रुपये और LIC में 1 लाख 90 हजार रुपये निवेश किया है.

 

First published: 29 April 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी