Home » इंडिया » Tremors felt in Kolkata, Patna, Guwahati as Myanmar hit by 6.8 magnitude earthquake
 

भूकंप से कांपे पूर्वी भारत के 10 राज्य, म्यांमार में 6.8 तीव्रता के तेज झटके

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(सांकेतिक तस्वीर)

बुधवार शाम को उत्तर-पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए. गुवाहाटी से लेकर पटना तक भूकंप के झटके महसूस किए गए.

मंगलवार शाम चार बजकर 15 मिनट के आस-पास ये झटके महसूस किए गए. भूकंप के झटकों से बिहार, असम, ओडिशा, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मणिपुर और मिजोरम हिल गए.

गुवाहाटी से पटना तक हिली धरती

शुरुआती जानकारी के मुताबिक बिहार की राजधानी पटना, झारखंड की राजधानी रांची और असम के गुवाहाटी और कोलकाता समेत कई जगह एक साथ झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई.

यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर के मुताबिक भूकंप का केंद्र म्यांमार के 190 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम इलाके में था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता सात मापी गई है. वहीं जमीन के अंदर 91 किलोमीटर की गहराई में इसका केंद्र था.

भूकंप के झटकों का असर ट्रांसपोर्ट व्यवस्था पर भी पड़ा. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भूकंप के बाद थोड़ी देर के लिए मेट्रो सेवाओं को रोका गया. हालांकि बाद में मेट्रो सेवा को बहाल कर दिया गया.

नुकसान की खबर नहीं

भारत में अभी किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, मणिपुर में भूकंप के झटकों की खबर है.

बिहार की राजधानी पटना समेत दरभंगा भागलपुर, कटिहार, अररिया समेत कई जगहों पर झटके महसूस किए गए हैं. अचानक आए झटकों से अफरा-तफरी मच गई और लोग घबराकर अपने घरों से बाहर निकल आए.

First published: 24 August 2016, 5:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी