Home » इंडिया » Trial Run of India's First Driver-less Metro in delhi
 

दिल्ली में बिना ड्राइवर वाली मेट्रो चलने वाली है!

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2016, 14:02 IST

देश की पहली ड्राइवर रहित मेट्रो का ट्रायल रन मंगलवार को किया गया. दिल्ली मेट्रो के मुकुंदपुर डिपो से मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन के बीच यह ट्रायल रन कामयाब रहा. इसके साथ ही अब दिल्ली में बिना ड्राइवर वाली मेट्रो भी जल्द चलेगी.

यह ट्रैक मेट्रो के तीसरे फेज के मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर का हिस्सा है. ये रूट पिंक लाइन में आएगा. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हरी झंडी दिखाकर पहली चालक रहित मेट्रो को रवाना किया.

नए साल में चलाने की तैयारी


गौरतलब है कि डीएमआरसी की इस साल जुलाई से ब्लू लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन (नोएडा) स्टेशन के बीच और सितंबर से मजलिस पार्क से शिव विहार मेट्रो स्टेशन के बीच चरणबद्ध तरीके से चालक रहित ट्रेनों के ट्रायल शुरू करने की योजना है.

वेंकैया नायडू ने कहा कि दिल्ली मेट्रो देशभर को नई राह दिखा रही है. जिसकी देखा-देखी पूरे देश में जगह-जगह मेट्रो के जाल बिछ रहे हैं. चालक रहित मेट्रो के परिचालन से देश को विश्व में पहचान मिलेगी.

केजरीवाल ने कहा कि यह बेहतरीन शुरुआत है. इसमें सरकार की तरफ से भी हरसंभव योगदान दिया जाता रहा है. उन्होंने कहा, "मैं जानता हूं कि सम-विषम सार्वजनिक व्यवस्था को मजबूत किए बिना संभव नहीं हो सकता, इसके लिए सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मजबूत करना होगा जिसके लिए हम लोग लगे हुए हैं."

दिसंबर में आखिरी ट्रायल


दिल्ली मेट्रो के एमडी मंगू सिंह ने कहा कि दिसंबर में इसके ट्रायल का थर्ड फेज पूरा होने के बाद चालक रहित मेट्रो चलाई जाएंगी. इनकी मॉनिटरिंग की जाएगी और पूरा रास्ता तय करने के बाद ट्रेनों को डिपो में लगा दिया जाएगा.

मेट्रो अधिकारियों का कहना है कि परीक्षण में चालक रहित मेट्रो के सभी पहलुओं को परखा गया. इसमें ऑपरेटर की मौजूदगी तब तक रहेगी, जब तक पूरी तरह बिना चालक के मेट्रो के परिचालन के लिए संतुष्टि नहीं हो जाएगी.

First published: 18 May 2016, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी