Home » इंडिया » Triple Talaq Bill: Rajya Sabha passes Muslim Women Protection of Rights on Marriage Bill, 2019
 

तीन तलाक: मोदी सरकार की बड़ी कामयाबी, राज्यसभा में ऐतिहासिक बिल पास

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2019, 19:02 IST

Triple Talaq Bill: राज्यसभा में आज एक ऐतिहासिक फैसला हुआ है. लोकसभा के बाद अब राज्यसभा में भी तीन तलाक बिल पास हो गया है. इसके पक्ष में 99 वोट पड़े तथा विपक्ष में 84 सदस्यों ने वोटिंग की. इसके साथ ही मोदी सरकार ने इतिहास रच दिया है.

लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी यह बिल पास हो गया. तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में करीब 4 घंटे बहस हुई थी. बहस के बाद बिल को सिलेक्शन कमेटी के पास भेजने का प्रस्ताव आया था जो 84 के मुकाबले 100 वोटों से गिर गया था. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बिल को सिलेक्ट कमेटी के पास भेजने का मुद्दा उठाया था.

गौरतलब है कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी लोकसभा में यह बिल पास हुआ था लेकिन तब राज्यसभा में यह बिल अटक गया था. तब राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत नहीं था. इस बार भी एनडीए की सहयोगी पार्टी जदयू ने भी इस बिल का विरोध किया और सदन से वाकआउट कर दिया था. लेकिन बीजेपी और कई सहयोगियों के कारण यह बिल राज्यसभा में पास हो गया है.

लोकसभा के गुरुवार को ट्रिपल तलाक बिल पेश किया गया था जिसके बाद यह बिल लोकसभा में पास हो गया था. लोकसभा में बिल के पक्ष में 303 और विपक्ष में 82 वोट पड़े थे. कांग्रेस, डीएमके, एनसीपी, टीडीपी और जेडीयू ने इस बिल का विरोध किया था.

गांधी परिवार के करीबी संजय सिंह ने कांग्रेस को दिया जोर का झटका, पार्टी छोड़ BJP में होंगे शामिल

First published: 30 July 2019, 18:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी