Home » इंडिया » Triple Talaq New Bill will be tabled in Lok Sabha, Congress and JDU oppose
 

लोकसभा में तीन तलाक बिल पेश, विपक्षी नेताओं का भारी हंगामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 14:04 IST

केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में ट्रिपल तलाक बिल 2019 पेश किया. उन्होंने कहा लोगों ने हमें कानून बनाने के लिए चुना है, कानून बनाना हमारा काम है. इस दौरान कई विपक्षी नेताओं ने हंगामा किया. असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जब वह इस विधेयक पर वॉयस वोट मांगेंगे तो वह विभाजन का अनुरोध करेंगे.

ओवैसी ने कहा कि एक गैर-मुस्लिम को एक साल की सजा सुनाई जाती है, जबकि मुस्लिम पुरुषों को तीन साल की सजा होती है. उन्होंने कहा "अगर आप मुस्लिम महिलाओं की बहुत परवाह करते हैं, तो आप केरल में हिंदू महिलाओं की परवाह क्यों नहीं करते हैं, जैसा कि सबरीमाला में हो रहा है."

दरअसल मोदी सरकार ने 17वीं लोकसभा के गठन के बाद तलाक-ए-बिद्दत की प्रथा पर रोक लगाने के मकसद से जुड़ा नया विधेयक लोकसभा में पेश किया. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी तीन तलाक को लेकर बिल लाया गया था, हालांकि तब यह राज्यसभा में पास नहीं हो पाया था. विपक्षी पार्टियों ने इसे पुनरीक्षण के लिए संसद की सिलेक्ट कमिटी के पास भेजने की मांग की थी, हालांकि सरकार ने यह मांग खारिज कर दी थी.

मोदी सरकार पार्ट 2 द्वारा लाए गए इस बिल को एक तरफ समर्थन मिला, तो दूसरी तरफ उनकी ही सहयोगी पार्टी जदयू इसका विरोध कर रही है. मोदी सरकार का तर्क है कि बिल से मुस्लिम महिलाओं पर अत्याचार रुकेगा, इसके अलावा उन्हें समान अधिकार भी मिलेगा.

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पिछले हफ्ते कहा था, "नया तीन तलाक कानून लिंग समानता पर आधारित है. यह मोदी सरकार के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के सिद्धांत का हिस्सा है."

एक तरफ नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू बिहार में बीजेपी की सहयोगी है, वहीं पार्टी ने साफ कर दिया है कि वह तीन तलाक के मुद्दे पर राज्यसभा में मोदी सरकार का समर्थन नहीं करेगी. नीतीश सरकार ने कहा कि जदयू इसके विरोध में है और हम लगातार इसके खिलाफ खड़े रहेंगे. जदयू ने कहा कि तीन तलाक एक सामाजिक मुद्दा है. समाज के जरिए इसका हल निकाला जाना चाहिए. 

चमकी बुखार: अस्पताल पहुंचा यह एक्टर, मासूमों के जान की परवाह छोड़ सेल्फी लेने लगे लोग, Video

संघ प्रमुख और योगी आदित्यनाथ पर किया था पोस्ट, महिला सिंगर के खिलाफ दर्ज हुआ देशद्रोह का मुकदमा

First published: 21 June 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी