Home » इंडिया » Tripura: Biplab Deb take oath today after 25 years Bjp government in tripura, Pm Narendra Modi will present in ceremony
 

त्रिपुरा में 'भगवा राज' की होगी शुरु़आत, बिप्लब देव का होगा भव्य शपथ ग्रहण समारोह

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 8:23 IST

त्रिपुरा में लेफ्ट के 25 सालों की सत्ता के बाद आज बीजेपी सरकार का शपथ ग्रहण होगा. बिप्लब देब आज त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. पूर्वोत्तर राज्य में भाजपा की पहली सरकार की शुरुआत होगी. 48 वर्षीय देब ने छह मार्च को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इसके बाद राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए उन्हें आमंत्रित किया.

भाजपा के प्रवक्ता मृणाल कांती देब ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, पूर्वोत्तर क्षेत्र में भाजपा शासित तीन राज्यों के मुख्यमंत्री मौजूद रहेंगे.

 

उन्होंने कहा, ‘‘ भाजपा शासित सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और भाजपा के संसदीय बोर्ड के सदस्यों को शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने के लिए आमंत्रित किया गया है. लंबे समय से आरएसएस के स्वयंसेवकदेब राज्य में भाजपा की जीत के सूत्रधार बने. आईपीएफटी के अध्यक्ष एनसी देबबर्मा ने बताया कि पार्टी को नए मंत्रिमंडल में दो सीटें मिलेंगी. इस बाबत फैसला भाजपा नेता और पूर्वोत्तर लोकतांत्रिकC गठबंधन( एनईडीए) के प्रमुख हेमंत बिस्वा शर्मा के साथ बैठक में लिया गया.
इंडीजीनियस पीपल्स पार्टी ऑफ त्रिपुरा( आईपीएफटी) गठबंधन ने पिछले हफ्ते आए चुनाव परिणामों में जीत दर्ज की. भाजपा ने 35 सीटें जीतीं, जबकि आईपीएफटी के आठ सदस्य विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए. राज्य में 60 सदस्यीय विधानसभा है.

उपमुख्यमंत्री का पद संभालेंगे जिशनू देब बर्मन
देबबर्मन की सीट पर चुनाव स्थगित हो गया था. वह चारिलम सीट से चुनाव लड़ रहे थे और इस सीट पर माकपा प्रत्याशी की मौत की वजह से चुनाव नहीं हुआ. इस सीट पर अब 12 मार्च को चुनाव होगा.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने देश को दिया नया मंत्र, कहा- पीएम का मतलब पोषण मिशन

 

आईपीएफटी के अध्यक्ष एनसी देबबर्मन ने बताया कि पार्टी को नए मंत्रिमंडल में दो सीटें मिलेंगी. इस बाबत फैसला भाजपा नेता और पूर्वोत्तर लोकतांत्रिक गठबंधन (एनईडीए) के प्रमुख हेमंत बिस्वा शर्मा के साथ बैठक में लिया गया.

First published: 9 March 2018, 8:23 IST
 
अगली कहानी