Home » इंडिया » tripura assembly elections 2018 voting starts first time bjp is in close contest with left, 59 out of the total 60 seats
 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव: वोटिंग शुरू, पहली बार सीपीएम से भाजपा का सीधा मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 February 2018, 9:21 IST

नॉर्थ ईस्ट राज्य त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. सुबह सात बजे से 59 सीटों के लिए वोटिंग की जा रही है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, इस चुनाव में कुल 307 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

राज्य में फिलहाल 25 साल से वामदल की सरकार है लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के राज्य में जोरदार चुनाव प्रचार करने और कई बड़े नेताओं के भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ने से भाजपा, सीपीएम को टक्कर देती दिख रही है.

 

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में 3,214 मतदान केंद्रों पर शाम चार बजे तक मतदान होगा. वैसे तो राज्य में 60 विधानसभा की सीटें हैं लेकिन चरीलम विधानसभा सीट से माकपा के उम्मीदवार रामेंद्र नारायण देब बर्मा की पांच दिन पहले हुई मौत के कारण इस सीट पर चुनाव 12 मार्च को होगा.

मुख्यमंत्री माणिक सरकार ने इस चुनाव में धुंआधार प्रचार करते हुए करीब 50 रैलियां की हैं. सीपीएम के अलावा दूसरे वामपंथी दलों से भी माणिक सरकार को समर्थन मिल रहा है. राज्य में अनुसूचित जनजातियों के लिए 20 सीटें आरक्षित हैं.

 

वहीं भाजपा ने भी इस चुनाव में वामदल को टक्कर देने के मकसद से पूरा जोर लगा दिया है. खुद प्रधानमंत्री मोदी राज्य में चुनावी सभा करते देखे गए. उन्होंने राज्य में चार रैलियों को संबोधित किया है.

पीएम की रैलियों के अलावा यहां भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और भाजपा के कद्दावर नेताओं ने भी जमकर चुनाव प्रचार किया है. केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसों ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी.

राज्य के 32 फीसदी आदिवासी मतदाताओं पर नजर गड़ाए हुए बीजेपी ने वहां की स्थानीय पार्टी आईपीएफटी के साथ गठबंधन किया है. यह पार्टी राज्य के आदिवासियों के लिए अलग से राज्य की मांग कर रही है.

First published: 18 February 2018, 9:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी