Home » इंडिया » Tripura Cm on lord Buddha says that he travelled across india japan and burma by foot
 

महात्मा बुद्ध को लेकर बिप्लब देब का नया ज्ञान, कहा- दुनियाभर में पैदल घूमे थे बुद्ध

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2018, 10:10 IST

त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री अपने बयानों को लेकर लगातार चर्चा का विषय बने हुए हैं. कभी इंटरनेट को महाभारत से जोड़ना तो कभी बेरोजगार युवाओं को पान की दुकान खुलवाना. यहां तक कि सिविल सर्विसेस में अप्लाई करने वाले लोगों की योग्यता पर भी बिप्लव देव बयानबाजी कर चुके हैं.

अब उन्होंने गौतम बुद्ध को लेकर बयान दिया है, जो एक बार फिर से चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बार बिप्लव देव ने कहा ही कि गौतम बुद्ध ने भारत, बर्मा, जापान, तिब्बत और अन्य देशों की पैदल यात्रा की थी. इन्हीं बयानों के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिप्लब देब को तलब भी कर चुके हैं, लेकिन फिर भी वो अपनी बयानबाजी से बाज नहीं आ रहे हैं.

टेलीग्राफ की खबर के मुताबिक बिप्लब देब ने कहा, ''यहां हम बुद्ध जयंती मना रहे हैं. गौतम बुद्ध ने शांति और एकता का संदेश दिया. इसके लिए उन्होंने पूरे भारत, बर्मा (म्यांमार), जापान, तिब्बत और अन्य देशों की पैदल यात्रा की. भारत भूमि ही ऐसी है, जहां एक राजा बौद्ध भिक्षु बन जाता है और पूरी दुनिया को शांति का संदेश देता है.'' त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने कहा कि बुद्ध ने भारत की महान परंपरा और संस्कृति का प्रचार किया.

ये भी पढ़ें- BJP नेता का दावा, मोदी सरकार की वजह से हो रहा UPSC में अल्पसंखयकों का चयन

 

वो इस परंपरा का सम्मान करते हैं. उन्होंने कहा कि सबको मिल कर रहना चाहिए, साथ ही उन्होंने बुद्ध पूर्णिमा मनाने पर भी जोर दिया. वहीं, इतिहासकारों ने बिप्लब कुमार देब के बयान से असहमति जताई है. उनका मानना है कि शायद जितना बिप्लब देब ने बताया उतनी गौतम बुद्ध ने यात्रा की भी है या नहीं?

ये भी पढ़ें- SC विवाद पर बोले पूर्व चीफ जस्टिस लोढा- खतरे में हैं न्यायपालिका की आजादी

कोलकाता स्थित प्रेसिडेंसी यूनिवर्सिटी में इतिहास के पूर्व प्रोफेसर सुभाष रंजन चक्रबर्ती का कहना है कि बिप्लब देब ने जिन देशों का जिक्र किया है, वहां गौतम बुद्ध अपने जीवनकाल में कभी गए ही नहीं. हालांकि गौतम बुद्ध के काफी समय बाद उनके अनुयायियों ने इन देशों में बौद्ध धर्म का प्रचार-प्रसार किया था यानी बर्मा, जापान, तिब्बत समेत अन्य देशों में अन्य भिक्षुओं ने बौद्ध धर्म को पहुंचाया.

त्रिपुरा के एडिशनल सेक्रेटरी मिलिंद रामटे बिप्लव के बचाव में

वहीं, त्रिपुरा के एडिशनल सेक्रेटरी मिलिंद रामटेके ने बिप्लब देब के बयान का बचाव किया है. मिलिंद ने कहा कि गौतम बुद्ध ने तत्कालीन भारतवर्ष की पैदल यात्रा की थी और शांति का संदेश दिया था, जो आज के बर्मा, जापान और तिब्बत में पहुंचा. उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध पर दिया गया मुख्यमंत्री बिप्लब देब का बयान ऐतिहासिक तथ्यों के आधार पर पूरी तरह से सही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मीडिया ने तोड़ मरोड़ कर बयान को पेश किया है.

First published: 2 May 2018, 9:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी