Home » इंडिया » Trump in India: Baboon will be deployed in the security of American President in Agra
 

सिर्फ NSG कमांडो ही नहीं जानवरों के पास भी होगा ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा, लंगूरों को मिला ये काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2020, 13:17 IST

Trump in India: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं. इस दौरान वह आगरा का विश्व प्रसिद्ध ताजमहल का दीदार करने भी जाएंगे. ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर जबरदस्त सुरक्षा का इंतजाम किया जा रहा है. ट्रंप और उनके परिवार की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास भी है. बाहरी सुरक्षा एनएसजी और यूपी पुलिस करेंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा ऐसी की गई है कि आकाश से पाताल तक परिंदा भी पर न मार सकेगा. आप जानकर हैरान रह जाएंगे की ट्रंप की सुरक्षा का जिम्मा न सिर्फ कमांडो और पुलिस को मिला है बल्कि जानवरों को भी सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है. दरअसल, ताजमहल के इलाके में बंदरों ने काफी उत्पात मचा रखा है. ट्रंप की सुरक्षा में कोई चूक न हो जाए इसलिए लंगूरो को भी तैनात किया गया है.

सभी जानते हैं कि लंगूरों को दूर से ही देखकर बंदर भाग जाते हैं. इसलिए बंदरों के उत्पात को रोकने के लिए पांच लंगूरों की तैनाती की जा रही है. ये लंगूर राष्ट्रपति ट्रंप के रूट पर तैनात रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अफसरों को कुछ बताने का निर्देश नहीं है. हालांकि कुछ जानकारी सामने आई है, इसके अनुसार अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनी, 10 कंपनी पीएसी के साथ एटीएस और एनएसजी के कमांडो तैनात होंगे.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया 24 फरवरी को आगरा आएंगे. ताजमहल और एयरपोर्ट के बीच सुरक्षा के लिए कई जिलों की पुलिस को लगाया गया है. खबर है कि पैरा मिलिट्री फोर्स, पीएसी, एनएसजी कमांडो, एटीएस सड़क और छतों पर तैनात रहेंगे. अमेरिकी टीम सैटेलाइट से भी निगरानी करेगी.

ट्रंप जहां से भी गुजरेंगे वहां के मोबाइल जैमर की वजह से ऑटोमेटिक बन्द हो जाएंगे. ट्रंप की  यात्रा के दौरान दो कारें काफिले में होंगी. यह अमेरिका से आई विशेष कारें हैं. ट्रंप किस कार में होंगे यह केवल विशेष लोगों को ही पता होगा. ये कारें सिर्फ अमर विलास होटल तक ही जा सकती हैं. कोर्ट की गाइडेंस की वजह से इसके आगे 50 मीटर तक बैट्री वाहन या गोल्फ कार से ही जाया जा सकेगा.

ट्रंप की यात्रा को देखते हुए मुगल बादशाह शाहजहां और उनकी बेगम मुमताज की कब्रों की पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट के जरिए सफाई की जा रही है, जिससे कि उस पर एक भी दाग न दिखे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है.

भारत दौरे पर आयुष्मान की फिल्म देखेंगे डोनाल्ड ट्रंप? , ट्वीट कर कही ये बात

कौन हैं वो 12 लोग, जो डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत आ रहे हैं, इन जगहों पर घूमेंगे

First published: 22 February 2020, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी