Home » इंडिया » Trump lost $1.17 billion over 10 years on failed business deals: Report
 

न्यूयॉर्क टाइम्स का बड़ा खुलासा- डूब रहा है ट्रंप का बिजनेस, हो चुका है इतना बड़ा नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2019, 12:20 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहचान उनके कार्यकाल के दौरान एक सफल बिजनेस डील करने वाले राष्ट्रपति के रूप में बनी लेकिन अब अमेरिका में उनके निजी बिजनेस पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स के प्राप्त आंकड़े बताते हैं कि पिछले 10 सालों में ट्रंप ने अपने असफल व्यापारिक सौदों के कारण 1.17 बिलियन डॉलर का नुकसान झेला.

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रम्प का नुकसान अन्य अमेरिकी करदाता से कई ज्यादा था. टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार 1990 और 1991 में ट्रम्प को प्रति वर्ष 250 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ, जो किसी भी टैक्स टैक्स पयेर्स से दोगुना था.

 

आगामी चुनावों से पहले डेमोक्रेट्स और कांग्रेस ट्रंप के नए रिटर्न की जानकारी के लिए लड़ रहे हैं. विरोधियों का कहना है कि ट्रंप वोट पाने के लिए खुद को एक सफल डील करने वाले राष्ट्रपति ले रूप पे पेश कर रहे हैं. टाइम्स ने कहा कि उसने वास्तविक कर रिटर्न प्राप्त नहीं किया है, बल्कि ट्रम्प के आईआरएस कर टेप प्राप्त किए हैं, जिसमें उसके संघीय 1040 कर फॉर्म से किसी ऐसे व्यक्ति के आंकड़े शामिल हैं जिनके पास कानूनी पहुंच थी.

टाइम्स ने बताया कि नुकसान 1985 से 1994 तक ट्रम्प के करों को कवर करता है. नुकसान 1985 में कैसीनो, होटल और खुदरा अंतरिक्ष से 46.1 मिलियन डॉलर के साथ शुरू हुआ और साल दर साल बढ़ता गया. रिटर्न यह भी दिखाते हैं कि ट्रंप की आय के प्राथमिक स्रोत हर साल शेयर बाजार की आय से कैसे बदल जाते हैं. ट्रंप की आय में हर साल नुकसान हो रहा था. यह नुकसान इतना था कि ट्रंप ने 10 सालों में से आठ में टैक्स फाइल नहीं किया.

सोमवार को ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन ने पिछले छह वर्षों से ट्रम्प के व्यक्तिगत और व्यावसायिक कर रिटर्न को जारी करने से इनकार कर दिया. 1924 से डेमोक्रेट्स ने टैक्स कोड के एक हिस्से का हवाला देते हुए कहा कि कानून उनके पक्ष में है. कानून किसी भी करदाता के टैक्स रिटर्न का अनुरोध करने के लिए हाउस के तरीके और साधन और सीनेट वित्त समितियों और कराधान की संयुक्त समिति के अध्यक्षों को अनुमति देता है.

ट्रंप भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में, नौकरी के लिए अमेरिका जाना नहीं होगा आसान

डोनाल्ड ट्रम्प के पिता की कंपनी, एलिजाबेथ ट्रम्प और सोन में अपना रियल एस्टेट करियर शुरू किया, जिसे बाद में उन्होंने ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन का नाम दिया. उन्होंने मैनहट्टन और न्यूयॉर्क शहर में कई सफल रियल एस्टेट सौदे किये. उनकी कंपनी अब दुनिया भर में लॉजिंग और गोल्फ कोर्स का का काम करती है. ट्रम्प ने 1996 और 2015 के बीच आंशिक रूप से या पूरी तरह से कई सौंदर्य प्रतियोगिता के मालिक थे. ट्रम्प के असफल व्यापारिक उपक्रमों में कई कैसीनो और होटल दिवालिया शामिल हैं, उनकी न्यू जर्सी जनरल्स फुटबॉल टीम थी.

First published: 8 May 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी