Home » इंडिया » Trump met with Pakistan PM Imran, said- I am ready for mediation on Kashmir but kept this condition
 

पाक पीएम इमरान से मिले ट्रंप, कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए तैयार हूं, रखी ये शर्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2019, 9:18 IST

ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करने के एक दिन बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने सोमवार पाक पीएम इमरान खान से मुलाकात की. ट्रंप ने कहा कि कश्मीर को लेकर भूमिका निभाने को तैयार हैं यदि भारत और पाकिस्तान दोनों से ऐसा करने के लिए तैयार हों. ट्रंप ने कहा “मैं हमेशा मदद के लिए तैयार हूं. लेकिन यह इन दोनों सज्जनों पर निर्भर करता है. मैं तैयार हूं और सक्षम हूं. अगर दोनों ऐसा चाहते हैं तो मैं इसे करूंगा.

ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ संयुक्त रूप से पत्रकारों से भी बातचीत की. इस दौरान ट्रंप ने कहा “मेरे पीएम मोदी के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं और पीएम खान के साथ मेरे बहुत अच्छे संबंध हैं. मैं मध्यस्थ के रूप में कभी असफल नहीं हुआ. मैंने पहले भी यह किया है, लेकिन सामने वाले दोनों पक्ष मुझसे कहें.'' मंगलवार को मोदी और ट्रंप द्विपक्षीय वार्ता के लिए मिलेंगे.

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तानी मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कम से कम तीन बार स्पष्ट कर दिया कि दोनों पक्षों द्वारा पूछे जाने पर ही वह मदद करेंगे. ट्रम्प ने ह्यूस्टन कार्यक्रम में मोदी के भाषण का भी उल्लेख किया, जहां पीएम मोदी ने ने परोक्ष रूप से आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का आह्वान करते हुए पाकिस्तान को संदर्भित किया था.

इस दौरान डॉनल्ड ट्रंप जब एक पाकिस्तानी पत्रकार ने कश्मीर पर लगातार ट्रंप से सवाल पूछे तो वह नाराज हो गए. उन्होंने पाक पीएम इमरान खान से पूछा आप ऐसे रिपोर्टर लाते कहां से हो? एक पाकिस्तानी पत्रकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा था कि कश्मीर में 50 दिनों से इंटरनेट, फूड सप्लाई, सब बंद हैं.

'PM मोदी ने अमेरिका में किया ट्रंप का प्रचार', कांग्रेस नेता ने लगाया विदेश नीति के उल्लंघन का आरोप

First published: 24 September 2019, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी