Home » इंडिया » Trump told Why did he have to go on a trip to India, he has to do this issue
 

ट्रंप में बताया उन्हें क्यों जाना पड़ रहा है भारत यात्रा पर, कहा- सालों से लटका है मुद्दा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2020, 12:54 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) ने अपनी अगले हफ्ते शुरू होने वाली भारत यात्रा से पहले एक संबोधन में कहा है कि वह अगले हफ्ते भारत जा रहे हैं और वहां व्यापार पर बात होगी. राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली की यात्रा करने वाले हैं. ट्रंप ने कहा ''मैं अगले हफ्ते भारत जा रहा हूं, और हम व्यापार पर बात कर रहे हैं''.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा वे (भारत) कई सालों टैरिफ की मार दे रहा है' और भारत दुनिया में सबसे अधिक टैरिफ लगाने वाले देशों शामिल है''. कोलोराडो में एक रैली में अपने हजारों समर्थकों से ट्रंप ने कहा "हमें थोड़ी सी बात करनी है... हमें थोड़ा व्यापार करने के लिए बात करनी पड़ी रही है. वह हमें कड़ी टक्कर दे रहे है''.


इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप कई बार भारत के अधिक टैरिफ लगाने की बात कर चुके हैं. पिछले साल उन्होंने कहा था कि भारत अमेरिकी उद्पादों पर ज्यादा टैरिफ लगाता है जबकि हम भारत के सामान को फ्री एंट्री देती है. ट्रंप ने जानीमानी अमेरिकी मोटरसाइकिल निर्माता 'हार्ले डेविडसन' पर भारत द्वारा ज्यादा टैरिफ लगाने की बात कही थी. उन्होंने कहा यह मुद्दा कई सालों से अटका हुआ है और अब इसे सुलझाना है.

ट्रंप ने कोलोराडो रैली में अपनी भारत यात्रा और उनके होने वाले भव्य स्वागत के बारे में बात की. उन्होने कहा "मैंने सुना है, उनके पास 10 मिलियन लोग हैं और मेरा वहां भव्य स्वागत होने वाला है. ट्रंप ने लास वेगास में ‘होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरमनी’ कार्यक्रम में कहा कि दोनों देश एक बेजोड़ व्यापार समझौता कर सकते हैं. हालांकि समझौता अमेरिका के मुताबिक नहीं हुआ, तो इसकी प्रक्रिया धीमी हो सकती है.  

उन्होंने कहा ''ऐसा हो सकता है कि हम इसे धीमा करें या इसे चुनाव के बाद करें. मेरा मानना है कि ऐसा हो भी सकता है. इसलिए हम देखेंगे कि क्या होता है’’ ट्रंप ने कहा ‘‘ हम समझौता तभी करेंगे जब यह सही होगा क्योंकि हम अमेरिका को पहले स्थान पर रख रहे हैं. लोगों को यह पसंद आए या नहीं, हम अमेरिका को पहले स्थान पर रखते हैं''.

 ट्रंप की यात्रा के दौरान आम जनता के लिए ताजमहल रहेगा बंद, सुरक्षा के तगड़े इंतज़ाम

First published: 21 February 2020, 12:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी