Home » इंडिया » tsr subramanian: new education policy report should be public or i will
 

टीएसआर सुब्रमण्‍यम: नई शिक्षा नीति की रिपोर्ट सार्वजनिक करें स्मृति ईरानी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2016, 18:22 IST
(एएनआई)

देश की नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग करते हुए कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व कैबिनेट सेक्रेटरी टीएसआर सुब्रमण्‍यम ने मानव संसाधन मंत्री स्‍मृति ईरानी को पत्र लिखा है.

सुब्रमण्‍यम ने अपने पत्र में स्‍मृति ईरानी से नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को सार्वजनिक करने की मांग करते हुए मांग की है कि अगर मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा, तो वह स्वयं इसे सार्वजनिक कर देंगे.

केंद्र सरकार ने टीएसआर सुब्रमण्‍यम के नेत़त्व में नई राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति के लिए पांच सदस्‍यीय एक पैनल बनाया था. इस पैनल में दिल्‍ली के पूर्व मुख्य सचिव शैलजा चंद्र, गुजरात के पूर्व मुख्‍य सचिव सुधीर मांकड़ और एनसीईआरटी के पूर्व निदेशक जेएस राजपूत शामिल थे. 

नई नीति में 90 सुझाव!

सुब्रमण्‍यम के नेतृत्व वाले इस पैनल ने 27 मई को अपनी रिपोर्ट मानव संसाधन मंत्रालय को सौंप दी थी. इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति कमेटी से पहले देश में शिक्षा नीति पर 30 साल पहले 1986 में कमेटी बनाई गई थी.

सूत्रों के मुताबिक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के रिपोर्ट में 90 सुझाव दिए गए हैं. इन सुझावों में पांचवीं कक्षा में बच्‍चों को पास करने की बाध्‍यता को समाप्‍त करना, आईएएस की तरह शिक्षा सेवाओं के लिए ऑल इंडिया कैडर बनाना जैसी सलाह शामिल है.

इसके अलावा यूजीसी में सुधार और बदलाव, प्रत्‍येक तीन साल में उच्‍च शिक्षा की सभी संस्‍थाओं का ऑडिट कराना और देश में विदेशी यूनीवर्सिटीज को कैंपस खोलने की इजाजत देने जैसी सिफारिशें प्रमुख हैं.

टीएसआर सुब्रमण्‍यम का कहना है कि नई शिक्षा नीति की सिफारिशों को सार्वजनिक किया जाए, जिससे जनता से सीधे फीडबैक मिल सके. उन्होंने यह भी कहा कि यह रिपोर्ट कोई गोपनीय दस्‍तावेज नहीं है और लोकतंत्र में कोई भी नीति बनाने से पहले सरकार को जनता की राय लेनी चाहिए.

First published: 3 June 2016, 18:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी