Home » इंडिया » Tulsi Gabbard and Kamala Harris may challenge Donald Trump in 2020 American presidential election
 

2020 में ट्र्ंप को हराकर अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती हैं ये भारतीय महिलाएं, PM मोदी की हैं खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2019, 18:10 IST

2020 में दो भारतीय महिलाएं कमला हैरिस और तुलसी गेबार्ड में से कोई एक अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती हैं. इनमें से कोई एक डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हो सकती हैं. ये दो महिलाएं हैं तुलसी गेबार्ड और कमला हैरिस. ये दोनों ही भारतीय महिलाएं अमेरिका में काफी चर्चित हैं.

तुसली गेबार्ड

अमेरिकी सदन में पहली हिंदू सांसद तुलसी गेबार्ड 2020 के राष्ट्रपति चुनावों की दावेदार हो सकती हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी की सांसद एलिजाबेथ वारन के बाद 37 वर्षीय गबार्ड पार्टी से राष्ट्रपति पद की दूसरी महिला दावेदार हैं. वह हवाई से अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स की चार बार की सांसद हैं.

 

तुलसी का जन्म 12 अप्रैल 1981 को अमेरिका के लेलोआलोआ में हुआ. वह भारतीय-अमेरिकियों के बीच खासी लोकप्रिय हैंं. उनके माता-पिता ईसाई हैं लेकिन उन्होंने बचपन में ही हिंदू धर्म अपना लिया था. तुलसी पहली सांसद थीं जिन्होंने भगवत गीता हाथ में पकड़ कर शपथ ली थी. वह पूरी तरह शाकाहारी हैं और गीता के कर्मयोग में विश्वास रखती हैं. यदि वह राष्ट्रपति चुनी जाती हैं तो सबसे युवा एवं अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी.

पढ़ें- UC Browser और TikTok समेत इन चीनी एप्स से हो जाएं सावधान, विदेश जा रही आपकी निजी जानकारी

तुलसी गेबार्ड पीएम मोदी को बहुत पसंद करती हैं. पीएम मोदी जब अमेरिकी दौरे पर गए थे तब उन्होंने उनसे मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान तुलसी ने प्रधानमंत्री को 'भगवदगीता' भेंट की थी. तुलसी ने मोदी को अमेरिकी वीजा न दिए जाने का विरोध भी किया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में जब भाजपा को बहुमत मिला था तो उन्होंने पीएम मोदी को खुद फोन कर बधाई दी थी.

कमला हैरिस

कैलिफॉर्निया की पूर्व अटॉर्नी जनरल और भारतीय मूल की अमेरिकी सीनेटर कमला हैरिस ने घोषणा की है कि वह 2020 में राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवारी पेश करेंगी. वह डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवारों में से हैं. 54 वर्षीय कमला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की निंदा करने में आगे रही हैं.

कमला ने अपने अभियान की थीम रखी है, 'कमला हैरिस फॉर द पीपल'. मार्टिन लूथर किंग जूनियर डे को उन्होंने इस घोषणा के लिए चुना है जिन्होंने महात्मा गांधी से प्रेरणा ली थी. कमला हैरिस तमिलनाडु में जन्मी मां और अफ्रीकी-अमेरिकी पिता की बेटी हैं. वह 2016 में सीनेट के लिए निर्वाचित हुई थीं.

पढ़ें- EVM हैकिंग की बात सामने आते ही मचा तूफान, मायावती ने लोकसभा चुनाव को लेकर कही बड़ी बात

वे सीनेट में पहुंचने वाली भारतीय मूल की पहली और इकलौती महिला सांसद हैं. पॉलिटिको की रिपोर्ट के अनुसार, नवंबर में कराए गए डेमोक्रेट मतदाताओं के पोल में राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप से मुकाबले के लिए उन्हें पांचवीं पसंदीदा नामांकित प्रत्याशी माना गया था.

First published: 22 January 2019, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी