Home » इंडिया » Twitter fund bug in its internal log, requested 33 crore users to change password to secure accout
 

लीक हो सकता है आपका डेटा, ट्विटर ने दी यूज़र्स को पासवर्ड बदलने की सलाह

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 7:38 IST

डेटा चोरी के मामलों को देखते हुए सोशल मीडिया यूज़र्स के लिए सबसे बड़ी चुनौती डेटा सुरक्षित रखना है. फेसबुक डेटा लीक विवाद के बाद अब ट्विटर ने अपने 33 करोड़ यूजर्स से पासवर्ड बदलने की रिक्वेस्ट की है. माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि इंटरनल लॉग में एक एक बग पाया गया है, जिसे ठीक कर दिया गया है.

ट्विटर ने एक बयान हारी करते हुए कहा कि इसकी वजह से यूजर्स के डेटा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. ना ही किसी तरह की सुरक्षा प्रभावित हुई है. अपने बयान में ट्विटर ने कहा, 'हमने हाल ही में एक बग पाया है, जिसकी वजह इंटरनल लॉग में संरक्षित पासवर्ड का खुलासा हो गया है. बग को ठीक कर दिया गया है, साथ ही किसी भी तरह से डेटा में सेंध नहीं लगी है.'

ये भी पढ़ें- WhatsApp जल्द लाने वाला है ग्रुप वीडियो कॉलिंग और कुछ नए फीचर

 

हालांकि बग को ठीक कर दिए जाने के बावजूद कंपनी ने सावधानी बरतते हुए अपने यूजर्स को पासवर्ड चेंज करने को कहा है. कंपनी ने कहा है कि इस तरह की बग से जुड़ी समस्या दोबारा न हो, इसके लिए प्लान तैयार किए जा रहे हैं.

 

हालांकि इस मामले में विभिन्न देश की सरकार ने संबंधित साइट्स के प्रति खासी सख्ती भी बरती. ट्विटर के अनुसार उसके सर्वर में यह खराबी खास तौर पर हैशिंग टेक्निक का इस्तेमाल करते समय देखी जा रही थी. इसके टेक्निक के इस्तेमाल के लिए ट्विटर अपने यूजर्स से उसका पासवर्ड मांगता है.

First published: 4 May 2018, 7:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी