Home » इंडिया » Twitter war over Salman's statement refers to himself as a raped woman
 

सलमान के 'रेप पीड़ित' वाले बयान पर महिला आयोग ने मांगा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2016, 14:10 IST

इन दिनों अपनी फिल्म सुल्तान को लेकर प्रमोशन में व्यस्त सलमान खान ने एक विवादित बयान देकर सबको चौंका दिया है. ये कथित बयान उन्होंने एंटरटेनमेंट वेबसाइट स्पॉट बॉय डॉट काॅम से बातचीत के दौरान दिया है.

यूपी के मुजफ्फरनगर में फिल्म की शूटिंग के दौरान पहलवान की भूमिका निभाने पर उन्होंने कथित रूप से कहा है कि जब मैं शूट के बाद रिंग से बाहर जाता था, तो मैं रेप्‍ड महिला की तरह महसूस करता था. 

उल्लेखनीय है कि सलमान खान की फिल्म सुल्तान ईद पर रिलीज होगी. जिसका कुछ हिस्सा मुजफ्फरनगर में भी शूट किया गया है. फिलहाल इस फिल्म के प्रमोशन में व्यस्त सलमान के बयान पर बखेड़ा खड़ा हो गया है.

एंटरटेनमेंट वेबसाइट को दिया बयान

सलमान ने कथित तौर पर कहा है, "शूटिंग के दौरान उन छह घंटों में काफी उठाने का काम होता था. यह मेरे लिए काफी मुश्किल था, क्‍योंकि यदि मैं किसी को उठा रहा हूं तो मुझे 120 किलो के व्‍यक्ति को 10 बार 10 अलग एंगल से उठाना होता था. इसके बाद उसे जमीन पर फेंकना होता था. हकीकत में जब लड़ाई होती है, तो रिंग में ऐसा नहीं होता है."

सलमान ने कथित तौर पर आगे कहा, "जब मैं शूट के बाद रिंग से बाहर जाता था, तो मैं बलात्कार की शिकार महिला की तरह महसूस करता था. मैं सीधा नहीं चल पाता था. मैं खाना खाता और फिर ट्रेनिंग के लिए चला जाता. रूका ही नहीं."

सोशल मीडिया पर छिड़ी बहस

सलमान के कथित बयान को लेकर सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई है. सोशल साइट ट्विटर पर उनकी जमकर खिंचाई की जा रही है.

लोगों का कहना है कि सलमान खान शूटिंग के दौरान की गई एक्‍सरसाइज की तुलना किसी रेप पीड़ित महिला से कैसे कर सकते हैं? क्‍या उन्‍हें पता है कि रेप पीड़ित महिला पर क्या गुजरती है?

इस बयान पर मुजफ्फरनगर के लोगों का कहना है कि यहां उनकी शूटिंग के दौरान सभी को सलमान पर गर्व था, लेकिन उनके बयान ने लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है.

सलमान मिसकोटेड हैशटैग ट्रेंड

वहीं इस बयान के बाद सलमान के समर्थकों ने ट्विटर पर सलमान मिसकोटेड के नाम से हैशटैग ट्रेंड कराया है, जिसमें कहा जा रहा है कि बयान को सही तरीके से नहीं पेश किया गया है.

ट्विटर पर आशीष ने एक लिंक पोस्ट करते हुए लिखा है, "असली खबर यहां पर है."

वहीं सलमान के समर्थन में जयदेव ने ट्वीट किया, "सलमान के सभी फैन सलमान मिसकोटेड को ट्रेंड कराएं."

अरनव ने ट्विटर पर लिखा, "हमें इस पर ध्यान नहीं देना चाहिए. लेकिन चूंकि अब वो इसे मुद्दा बना रहे हैं, हमें सलमान के पक्ष में खड़े होने की जरूरत है."

सोनम तिलानी ने ट्विटर पर लिखा, "कुछ पेड मीडिया सलमान के बयान को क्यों हमेशा गलत तरीके से पेश करते हैं. ट्रॉल को देखकर दुख होता है. जिसकी चलती है, दुनिया उससे जलती है."

सबीना लांबा ने ट्विटर पर लिखा, "सलमान खान ने रेप्ड वुमन के बयान के तुरंत बाद जो कहा उसकी सुविधाजनक रिपोर्टिंग की गई है."

सलमान के समर्थन में हैशटैग सलमान मिसकोटेड लगातार ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. अखिल ने ट्वीट किया, "आपको पता होना चाहिए कि हर कोई अंग्रेजी में पीएचडी नहीं होता है. उन्होंने रेप्ड शब्द का इस्तेमाल अपने दर्द की एक उपमा देने के लिए किया."

महिला आयोग ने कहा- माफी मांगें सलमान

इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग ने सलमान खान के कथित बयान पर सख्त रुख अपनाया है. आयोग की अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम ने कहा, "सलमान को पत्र लिखकर पूछा गया है कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा?"

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष का कहना है कि सात दिन के अंदर उन्हें अपने बयान पर माफी मांगनी होगी, अन्यथा उन्हें आयोग में तलब किया जाएगा.

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष का कहना है, "यह बयान बहुत दुखद है. वो सलमान खान हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वह इस तरीके का बयान दे सकते हैं."

First published: 21 June 2016, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी