Home » इंडिया » मोदी राज में हज़ कोटा पहुंचा 2 लाख के पार, इस तारीख से उड़ानें होंगी शुरू
 

मोदी राज में हज कोटा पहुंचा 2 लाख के पार, इस तारीख से उड़ानें होंगी शुरू

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2019, 10:53 IST

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रविवार को दावा किया कि हज के लिए जाने वाले भारतीयों के लिए कोटा पिछले पांच सालों में बढ़ाकर 1,32,000 से दो लाख तक बढ़ गया है. उन्होंने कहा यह आज़ादी के बाद सबसे अधिक संख्या है. नकवी हज हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे जहां उन्होंने सभी भारतीय तीर्थयात्रियों के बेहतर संगठन और अनुभव के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल http://haj.nic.in/pto/ और एक मोबाइल ऐप (एचपीएफएस) लॉन्च किया.

केंद्रीय मंत्री ने पिछले पांच वर्षों में हज यात्रियों की वृद्धि का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया और कहा कि इसे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ संवाद करके लाया जा सकता है. उन्होंने कहा, "भारतीय हज यात्रियों की संख्या पाकिस्तान की तुलना में अधिक है और कोटा बढ़ने की सबसे अधिक संभावना है." हज के लिए उड़ानें 4 जुलाई से और देश भर के विभिन्न स्थानों से शुरू होंगी.

 

तीर्थयात्रियों के खानपान में 500 से अधिक उड़ानें चलायी. तीर्थस्थल पर चिकित्सा सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है. इसके लिए कुल 14 स्वास्थ्य देखभाल केंद्र और 620 को-ऑर्डिनेटर भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए खानपान व्यवस्था करेंगे. नकवी ने कहा, "हज सब्सिडी को हटाने से भारतीय तीर्थयात्रियों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई है." मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन पोर्टल और मोबाइल ऐप में प्रतिक्रिया तंत्र बेहद नया और आवश्यक है. यह तंत्र तीर्थयात्रियों को बहुत शक्ति देता है और इस प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी और प्रगतिशील बनाता है."

पश्चिम बंगाल हिंसा पर गृह मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट, दोषियों पर कड़ी कार्रवाई के दिए निर्देश

First published: 10 June 2019, 10:53 IST
 
अगली कहानी