Home » इंडिया » Two positive cases of corona virus were reported in India, the health ministry gave information
 

भारत में कोरोना वायरस के दो पॉजिटिव मामले सामने आये, हेल्थ मिनिस्ट्री ने दी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2020, 16:07 IST

दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में दस्तक दे चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) के दो नए मामलों का भारत में पता चला है. मिनिस्ट्री ऑफ़ हेल्थ ने एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी है. फिलहाल दोनों रोगी स्थिर बताये का रहे हैं और दोनों को निगरानी में रखा गया है. सरकार ने कहा कि नई दिल्ली में COVID-19 का एक पॉजिटिव मामले का पता चला है, जबकि दूसरा मामला तेलंगाना में सामने आया है.

बयान में कहा गया है कि पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति ने इटली की यात्रा की थी जबकि दूसरा व्यक्ति तेलांगना से आया था. भारत में अब तक कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि हुई थी और ये तीनों केरल में थे. केरल में जिन छात्रों को पॉजिटिव पाया गया है वो चीन के शहर वुहान से आये थे. इस वायरस से चीन ने अबतक 3,000 से अधिक लोग मारे गए थे.


 

इन तीन छात्रों के सकारात्मक परीक्षण के बाद, केरल सरकार ने कोरोनोवायरस को एक राज्य आपदा घोषित किया था, बाद में इन लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी. कोरोनावायरस (COVID19) से बचने के लिए पूरे भारत के हवाई अड्डों पर यात्रियों की जांच की जा रही है.

कोरोनवायरस से सुरक्षित रहने के भारत के प्रयासों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने देश की मजबूत स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली को श्रेय दिया था. उन्होंने इबोला, निपाह वायरस और स्वाइन फ्लू लको रोकने के लिए डॉक्टरों को स्वागत किया गया. कोरोनावायरस ने वैश्विक स्तर पर लगभग 89,000 लोगों को संक्रमित किया है.

60 देशों में पहुंचा कोरोना वायरस, दुनियाभर में मरने वालों की संख्या 3000 के पार

First published: 2 March 2020, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी