Home » इंडिया » Two years of Modi Government: Rajpath is ready for grand celebration
 

मोदी सरकार के मेगा शो के लिए तैयार इंडिया गेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 May 2016, 12:27 IST

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर आज दिल्ली के इंडिया गेट पर भव्य समारोह आयोजित किया जा रहा है. एनडीए सरकार के अब तक के कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाने के लिए समारोह हो रहा है.

इंडिया गेट पर हो रहे ‘जरा मुस्कुरा दो’ थीम पर आधारित इस शो में कई कार्यक्रमों और प्रस्तुतियों के जरिए मोदी सरकार अपनी दो साल की ‘उपलब्धियों’ की झलक दिखाने की तैयारी में है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी मंत्रिपरिषद के ज्यादातर सहयोगियों के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने की संभावना है. इस समारोह के एक हिस्से की मेजबानी बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन करेंगे. कार्यक्रम का पूरे देश में दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा.

मेगा शो के दौरान सरकार की योजनाओं और कार्यक्रमों खासतौर पर स्वच्छ भारत अभियान, डिजिटल इंडिया, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, जन-धन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना और ग्रामीण विद्युतीकरण का जिक्र होगा.

15 दिन का विकास पर्व

वहीं मोदी सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर बीजेपी देश के विभिन्न शहरों में आज से 15 दिनों का विकास पर्व मना रही है. इसके लिए 30 टीमें बनाई गई हैं.

केंद्र सरकार ने शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में शो की तैयारियों की निगरानी के लिए एक समिति का गठन किया था. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ इस समिति के सदस्य हैं.

समिति ने सरकार की योजनाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की है, जिस पर जोर दिए जाने की आवश्यकता है. पिछले साल मोदी सरकार ने अपने एक साल पूरे होने पर ‘साल एक, शुरुआत अनेक’ नाम से जश्न मनाया था.

इंडिया गेट पर पांच घंटे जश्न

इंडिया गेट पर शाम करीब सवा चार बजे शुरू होने वाला कार्यक्रम पांच घंटे तक चलेगा. समारोह के दौरान बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के साथ ही अनिल कपूर, काजोल, रवीना टंडन, कैलाश खेर समेत कई सितारे मौजूद रहेंगे.

कार्यक्रम में आम जनता को आमंत्रण नहीं है. मोदी कैबिनेट के साथ ही बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्री कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं. समापन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे. वहीं पनामा पेपर लीक्स में अमिताभ बच्चन का नाम आने पर कांग्रेस ने उनको होस्ट बनाए जाने पर सवाल उठाए थे.

मेजबानी पर अमिताभ की सफाई

पूरे देश में 26 मई से 10 जून के बीच सरकार की सफलताओं को उजागर करने के लिए 200 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है. वहीं पीएम मोदी ने 26 मई को यूपी के सहारनपुर में रैली की थी. जबकि शुक्रवार से वो पूर्वोत्तर में है.

इस बीच दिल्ली के इंडिया गेट पर हो रहे जरा मुस्कुरा दो कार्यक्रम में अपनी मेजबानी को लेकर उठे विवाद के बीच अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा कि वह इस मेगा शो की 'मेजबानी' नहीं कर रहे हैं. अमिताभ ने कहा कि वह इस पूरे शो की 'मेजबानी' नहीं, बल्कि कार्यक्रम के एक छोटे हिस्से 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' को होस्ट कर रहे हैं.

शो के होस्ट आर माधवन

शो की मेजबानी को लेकर कांग्रेस द्वारा निशाना साधे जाने के सवाल पर अमिताभ ने कहा, "मुझे इस शो के एक छोटे हिस्से की मेजबानी करने के लिए आमंत्रित किया गया है. मैं 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' अभियान से जुड़ा हूं. इस हिस्से को मैं होस्ट कर रहा हूं."

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने अमिताभ के कार्यक्रम की ‘मेजबानी’ करने पर सवाल उठाते हुए कहा कि जांच कर रही एजेंसियों को यह क्या संदेश देगा. इसके बाद अमिताभ के हवाले से कहा गया कि वह नहीं बल्कि अभिनेता आर माधवन कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे और वह बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर एक हिस्से में ही एंकर की भूमिका में होंगे.

First published: 28 May 2016, 12:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी