Home » इंडिया » Shimla: PM Narendra Modi waves at the cheapest first UDAN flight under Regional Connectivity Scheme, on Shimla-Delhi sector
 

UDAN: 'उड़े देश का आम नागरिक, हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले भी दिखें'

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2017, 12:10 IST
(ट्विटर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सबसे सस्ती उड़ान सेवा का उद्घाटन किया. शिमला में इस दौरान आयोजित जनसभा में पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "मेरी चाहत है कि हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले भी दिखें. आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान सेवा का यही लक्ष्य यही होना चाहिए."

पीएम मोदी ने जनसभा से पहले क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क योजना का शुभारंभ किया. पीएम ने शिमला से दिल्ली के लिए सस्ती उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाते हुए इसका आगाज किया. इस सेवा के शुरू होने उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया गया है. इसकी थीम है UDAN जिसका फुल फॉर्म है- उड़े देश का आम नागरिक. 

एक घंटे के सफ़र का किराया 2500 रुपये

पीएम मोदी ने ट्वीट में कहा, "उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये क्षेत्रीय सम्पर्क बढ़ाने के लिए वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है. क्षेत्रीय रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हवाई यात्रा नागरिकों तक सुलभ बनाने के लिए ‘उड़े देश का आम नागरिक’ आरसीएस (क्षेत्रीय सम्पर्क योजना) अक्तूबर 2016 में लायी गई थी."

पीएम मोदी ने कहा, "करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकॉप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये रहेगा." उड़ान योजना 15 जून 2016 को जारी राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति (एनसीएपी) का हिस्सा है.

First published: 27 April 2017, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी