Home » इंडिया » Udta Punjab: Congress and AAP to stay out of my battle, says Anurag Kashyap
 

उड़ता पंजाब: सेंसर की कैंची पर अनुराग कश्यप की जुबानी छुरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2016, 19:18 IST
(यूट्यूब)

शहिद कपूर की आने वाली फिल्म 'उड़ता पंजाब' पर विवाद बढ़ता जा रहा है. सेंसर बोर्ड के उड़ता पंजाब फिल्म से पंजाब शब्द हटाने और 89 सीन पर कैंची चलाने के साथ रिलीज करने के आदेश पर बवाल मच गया है.

अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनीं ये फ़िल्म पंजाब की ड्रग समस्या पर आधारित है. सेंसर बोर्ड ने फ़िल्म से पंजाब और इसकी तमाम जगहों के नाम हटाने को कहा है. पंजाब में अगले साल चुनाव होने है, इसी वजह से बोर्ड ने इस शब्द को सेंसर करने का फैसला किया है.

'उड़ता पंजाब' ट्विटर पर ट्रेंड

सेंसर बोर्ड ने कहा कि कमेटी चाहती है कि यह फिल्म पंजाब की पृष्ठभूमि पर ना हो कर एक काल्पनिक पृष्ठभूमि पर हो. इस पर सोशल मीडिया पर तीखी बहस हो रही है और लोग सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पहलाज निहलानी की आलोचना कर रहे हैं. 'उड़ता पंजाब' ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा है.

फिल्म पर विवाद बढ़ने के साथ ही इस पर राजनीति भी शुरु हो गई है. इस बीच फिल्म उड़ता पंजाब के समर्थन में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी खड़े हो गए हैं.

उन्होंने कहा कि पंजाब ड्रग की समस्या से जूझ रहा है. 'उड़ता पंजाब' पर रोक से समस्या हल नहीं होगी. सरकार हकीकत को पहचाने और इस समस्या का हल निकाले.

सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्म के कई सीन पर कैंची चलाने के मामले में फिल्म के निर्माता अनुराग कश्यप ने भारत की तुलना तानाशाही शासन वाले देश नॉर्थ कोरिया से की है.

अनुराग ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘मुझे हमेशा हैरत होती थी कि नार्थ कोरिया में रहने पर कैसा महसूस होता होगा. अब तो प्लेन पकड़ने की भी जरूरत नहीं है.’

इसके अलावा कश्यप ने ट्विटर पर दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस पार्टी को इस मामले से दूर रहने को कहा है. कश्यप ने कहा कि मेरी लड़ाई से राजनीतिक पार्टियां दूर रहें. यह लड़ाई मेरी और सेंसर बोर्ड में बैठे तानाशाहों के बीच है.

कश्यप ने कहा ‘‘उड़ता पंजाब से अधिक ईमानदार और कोई फिल्म नहीं है और इसका विरोध करने वाला व्यक्ति या पार्टी वास्तव में ड्रग्स को बढ़ावा देने का दोषी है."

फ़िल्मकार महेश भट्ट ने भी सेंसर बोर्ड पर निशाना साधा है. महेश भट्ट ने ट्वीट किया, "सेंसरशिप, डर और अज्ञानता का जनक है. पहलाज निहलानी, आप सुन रहे हैं."

गौरतलब है कि अभिषेक चौबे के निर्देशन में बनी 'उड़ता पंजाब'  फिल्म 17 जून को रिलीज होने वाली है. यह फिल्म पंजाब में ड्रग्स की समस्या पर आधारित है. फिल्म में  शाहिद कपूर, आलिया भट्ट, करीना कपूर खान और दलजीत दौसांज मुख्य भूमिका में हैं.

First published: 7 June 2016, 19:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी