Home » इंडिया » UGC releases list of 22 fake universities
 

यूजीसी ने देश के 22 फर्जी विश्वविद्यालयों की जारी की सूची

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 July 2016, 17:03 IST
(यूजीसी)

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने गुरुवार को देश के 22 गैर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की सूची जारी की है. यूजीसी ने देशभर के छात्रों को आगाह करते हुए यह सूची आयोग की वेबसाइट पर जारी की है. 

इनमें मैथिली विश्वविद्यालय, दरभंगा, वार्ष्णेय संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड दरियागंज, यूनाइटेड नेशन्स यूनिवर्सिटी दिल्ली, वोकेशनल यूनिवर्सिटी दिल्ली और नेताजी सुभाषचंद्र बोस यूनिवर्सिटी, अलीगढ आदि शामिल हैं.

यूजीसी की ओर से जारी की गई 22 गैर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों की सूची में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की नौ यूनिवर्सिटी शामिल हैं, जबकि दिल्ली के 5 विश्वविद्यालयों को फर्जी बताया गया है.

यूजीसी ने अपने वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करते हुए लिखा है कि अधिनियम 1956 के अनुच्छेद 22/1 के अनुसार केंद्रीय, राज्यीय, प्रांतीय अधिनियम के अंतर्गत स्थापित विश्वविद्यालय अथवा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग अधिनियम के अनुच्छेद के अंतर्गत स्थापित मानित विश्वविद्यालय जिन्हें संसदीय अधिनियम द्वारा उपाधि प्रदान करने के लिये विशेष रूप से अधिकार दिया गया है, सिर्फ वे ही उपाधि प्रदान कर सकते हैं.

नोटिस में कहा गया है कि यूजीसी अधिनियम की धारा 23 में दर्ज मानकों के तहत स्थापित विश्वविद्यालयों के अलावा किसी भी संस्था के साथ विश्वविद्यालय शब्द का इस्तेमाल निषेध है. इसमें स्पष्ट किया गया है कि अगर कोई छात्र या छात्रा इसके बाद भी सूची में दी गई संस्थाओं में दाखिला लेता है, तो उसकी जिम्मेदारी आयोग नहीं लेगा. 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक लिखित जवाब में बताया कि यूजीसी द्वारा सूचीबद्ध फर्जी विश्वविद्यालयों में से पांच दिल्ली के हैं.

First published: 2 July 2016, 17:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी