Home » इंडिया » UIDAI denies the report of 50 crore sim block, says report is untrue and imaginary
 

50 करोड़ मोबाइल नंबर बंद होने की खबर है फ़र्जी : UIDAI

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2018, 11:14 IST

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) ने 50 करोड़ सिम कार्ड बंद होने की खबर को फ़र्ज़ी बताया है. UIDAI ने साफ़ किया है कि 50 करोड़ मोबाइल नंबर्स के बंद होने का आंकड़ा काल्पनिक है इसमें कोई सच्चाई नहीं है. गौरतलब है कि अभी तक आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नम्बरों के डिसकनेक्ट होने की खबर आ रही थी. इन ख़बरों के अनुसार मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने वाले कुल यूज़र्स में से आधे यूज़र्स के सिम कार्ड डिस्कनेक्ट हो जाने की बात सामने आयी थी. जिन भी उपभोक्ताओं ने सिम कार्ड वेरिफिकेशन के समय केवाईसी में आधार कार्ड लगाया था उसे अब बंद कर दिया जाएगा.

खबर थी कि आधार कार्ड से जुड़े करीब 50 करोड़ सिम कार्ड बंद हो सकते हैं जिनमें आधार के अलावा कोई अन्य दस्तावेज अपडेट नहीं कराया गया है. ये मामला आधार कार्ड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के दिए फैसले के बाद उठा है. सुप्रीम कोर्ट ने ये फैसला दिया था कि कोई भी प्राइवेट कंपनी प्रामाणीकरण उद्देश्य के लिए किसी का भी यूनिक आईडी यानी आधार का इस्तेमाल नहीं कर सकती है.

इलाहाबाद का नाम बदलने पर पाकिस्तानी मीडिया ने योगी सरकार को कह दिया ये...

इस खबरों के तेजी से वायरल होने के बाद UIDAI ने अपनी तरफ से इन खबरों का खंडन करते हुए इन आंकड़ों को काल्पनिक बताया है. UIDAI का कहना कि मोबाइल यूज़र्स को इस तरह की किसी भी खबर पर यकीन नहीं करना चाहिए. इस बारे में आगे की जानकारी UIDAI की तरफ से ही जारी की जाएगी.

First published: 18 October 2018, 10:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी