Home » इंडिया » Uidai Online update aadhar card with easy steps pan card updation
 

अब घर बैठे ऑनलाइन अपडेट करें अपना आधार कार्ड, यहां आसानी से करें अपडेट

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2018, 8:43 IST

आज के समय में आधार कार्ड आपका सबसे अहम दस्तावेज है. आधार की मान्यता देश की हर सरकारी, गैर-सरकारी संस्थानों में मान्य है. बैंक अकाउंट से लेकर ट्रेन के टिकट तक हर जगह आधार अनिवार्य है. इसी तरह पैन कार्ड भी एक जरुरी डॉक्यूमेंट है.

अगर कभी आपके आधार कार्ड या पैन कार्ड में कोई स्पेलिंग मिस्टेक आ जाती है या आपको कोई सुधर या बदलाव करने है तो पहले इसके लिए सरकार द्वारा स्थापित आधार केंद्र पर भटकना होता था. लेकिन अब घर बैठे ही आप आधार कार्ड में अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस इंटरनेट का इस्तेमाल करना होगा. आधार में ऑनलाइन अपडेट करना आसान भी है और इससे समय की भी बचत होती है.

ये भी पढ़ें- अब बिना आधार कार्ड के खरीद सकते हैं नया मोबाइल सिम

अगर आपको अपने आधार कार्ड पर लिखा पता बदलना है या अपडेट करना है तो उसके लिए आप ऑनलाइन उपदेशन का रास्ता अपना सकते हैं. इसके लिए आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होना. आपको स्क्रीन पर Address Update Request (Online) का ऑप्शन दिखेगा.

ये भी पढ़ें- अनिवार्य आधार कार्ड के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने कहा नहीं है जरूरी, जारी होंगे निर्देश

 

यहां क्लिक करने पर आपको आपका आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद जो मोबाइल नंबर अपने आधार कार्ड में रजिस्टर करवाया होगा उस पर एक One Time Password (ओटीपी) आएगा. ये ओटीपी सही फइलल करने के बाद आप लॉगिन कर पाएंगे. अब यहां आप आसानी से अपना पता अपडेट क्र सकते है.

अपना आधार अभी अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें.

इसी के साथ आपके नाम की स्पेलिंग में अगर गलती है या फिर आपकी जन्मतिथि में गड़बड़ी हुई है तो उसके लिए आपको आधार सेंटर पर जाना पड़ेगा. अगर आपको नजदीकी आधार सेंटर नहीं यहां से आप अपने नजदीक का आधार सेंटर खोज सकते हैं.

ये भी पढ़ें- अब आधार पर नहीं रहा 'आम आदमी' का अधिकार

First published: 28 July 2018, 8:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी