Home » इंडिया » ujjain: amit shah take bath on simhastha kumbh
 

सिंहस्थ कुंभ: अमित शाह ने दलित संतों के साथ लगाई डुबकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में आज बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने वाल्मीकि घाट पर दलित साधु-संतों के साथ क्षिप्रा नदी में स्नान किया.

उज्जैन में अमित शाह के स्नान के लिए मेला प्रशासन ने खास इंतजाम किए थे. प्रशासन की ओर से घाट की सफाई से लेकर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने तक की सुविधा थी.

इससे पहले अमित शाह को रामघाट तक शोभायात्रा में भी शामिल होना था, लेकिन सुरक्षा को देखते हुए मेला प्रशासन के अनुरोध पर इसे रद्द कर दिया गया. शोभायात्रा के रद्द होने के बाद शाह के सारे कार्यक्रम वाल्मीकि धाम में ही रखे गए.

amit-shah-ujjai

अमित शाह वाल्मीकि धाम के कार्यक्रम में दलितों को सम्मानित भी कर रहे हैं. इसके बाद वो दीन दयाल विचार प्रकाशन का दौरा करेंगे और साधु-संतों से मिलेंगे.

दोपहर 3 बजे अमित शाह का महाकाल मंदिर में पूजा-अर्चना का कार्यक्रम है. शाम 5 बजे वो उज्जैन के करीब निनोरा में वैचारिक कुंभ में हिस्सा लेंगे. 

'स्नान पर सियासत ना हो'


उज्जैन सिंहस्थ कुंभ के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के स्नान को राजनीति के नजरिए से नहीं देखना चाहिए. उनकी ओर से यह समाज में भेदभाव को खत्म करने का प्रयास मात्र है.

इससे पहले छह मई को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने शाह के इस कार्यक्रम पर आपत्ति जताई थी. 

पढ़ें: सिंहस्थ कुंभ: दलित संतों के साथ डुबकी लगाएंगे अमित शाह

गिरी ने कहा था कि साधुओं में जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं है. कुंभ में सभी एक साथ स्नान करते हैं. अमित शाह को साधुओं की सेवा करने आना चाहिए, न कि राजनीति करने.

महंत नरेंद्र गिरी के अलावा धर्मगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने भी अमित शाह के कार्यक्रम की आलोचना की थी.

First published: 11 May 2016, 1:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी