Home » इंडिया » UN updated terrorists list,139 entries from Pakistan alone with Hafiz Saeed and Dawood
 

UN ने दाऊद को किया आंतकी घोषित, पाक में ठिकाने पर लगाई मुहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 April 2018, 16:46 IST

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने मंगलवार को आतंकियों और आतंकी संगठनो की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में 139 पाकिस्तानी आतंकियों के नाम शामिल हैं. इसमें मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद और मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है.

दाऊद इब्राहिम 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी है. भारतीय एजेंसियों को उसकी तलाश है.भारत पहले ही कहता आया है कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छिपा बैठा है, उसको पाकिस्तान का संरक्षण प्राप्त है लेकिन पाकिस्तान भारत की बात को मानने को तैयार नहीं था.

लेकिन अब यूएन ने भारत के दावों पर मुहर लगा दी है. इस लिस्ट के जारी होने के साथ ही एक बार फिर से पाकिस्तान का आतंकी चेहरा दुनिया के सामने बेनकाब  हो गया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तानी अखबार डॉन ने खबर में कहा गया है कि यूएन की इस लिस्ट में नामों और संगठनों को शामिल किया गया है, जो आतंकी संगठनो से जुड़े हैं, या फिर पाकिस्तान से संचालित हो रहे हैं. यूएन की आतंकियों की लिस्ट में सबसे पहला नाम अयमान अल-जवाहिरी का है.

जवाहिरी अल-कायदा का सरगना है, जवाहिरी को  ओसामा बिन लादेन का उत्तराधिकारी माना जाता है. इसके साथ ही लिस्ट में जवाहिरी के सहयोगी संगठनों के नाम भी शामिल किए गए हैं.

इसके अलावा 1993 मुंबई बम ब्लास्ट के आरोपी दाऊद इब्राहिम को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है.  यूएन ने दावा किया है कि दाऊद पाकिस्तान में रह रहा है. उसका कराची के नूराबाद इलाके के पहाड़ी क्षेत्र में शानदार बंगला है. दाऊद के पास अलग अलग नामों से कई पासपोर्ट हैं. जिनको रावलपिंडी और कराची से जारी किया गया है.

यूएन ने मुंबई आतंकी हमलों के मास्टर माइंड हाफिज सईद को भी इस लिस्ट में शामिल किया है. यूएन ने कहा है कि हाफिज आतंकी वारदातों में शामिल है, इंटरपोल को उसकी तलाश है. इसके साथ ही यूएन की लिस्ट में हाफिज के सहयोगियों को भी शामिल किया गया है.

First published: 4 April 2018, 16:46 IST
 
अगली कहानी