Home » इंडिया » underworld don Dawood Ibrahim's properties worth $6.7 billion frozen by British authorities.
 

दाऊद इब्राहिम के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 42 हजार करोड़ की संपत्ति जब्त

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 September 2017, 13:09 IST

मुंबई में हुए 1993 के बम धमाकों के मुख्य आरोपी और भारत के मोस्ट वांटेड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को ब्रिटेन में तगड़ा झटका लगा है. 

ब्रिटेन में दाऊद इब्राहिम की 42 हजार करोड़ रुपये की संपति जब्त कर ली गई है. भारत की मोदी सरकार के लिए बड़ी जीत है. गौरतलब है कि मोदी सरकार ने  साल 2015 में दाऊद को लेकर डोजियर सौंपा था. इस साल जनवरी में खबरें आईं थी की यूएई की सराकर ने भी दाऊद की संपत्ति जब्त की है. 

एक ब्रिटिश अखबार ने दाऊद की संपत्ति जब्त होने का दावा किया है. दरअसल ब्रिटेन में दाऊद के पास होटल और कई घर मौजूद हैं. जिनकी कीमत हजारों करोड़ रुपये में है. दाऊद की जब्त की गई संपत्ति की कीमत 42 हजार करोड़ बताई जा रही है. फोर्ब्स मैग्जीन के अनुसार, दाऊद इब्राहीम दुनिया का दूसरा सबसे अमीर क्रिमिनल है.जानकारी के मुताबिक वार्विकशायर में दाऊद का एक होटल है और मिडलैंड के आसपास बड़ी आवासीय संपत्ति भी है.

यूके ट्रेजरी विभाग की रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि ब्रिटेन में दाऊद ने 21 फर्जी नामों से संपत्ति ले रखी है. उसके 21 नामों में अब्दुल शेख इस्माईल, अब्दुल अजीज, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, शेख मोहम्मद इस्माईल, अनीस इब्राहिम, शेख मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, इकबाल, दिलीप, अजीज इब्राहिम, दाऊद फारूकी, अनीस इब्राहिम, हसन शेख, दौद हसन, शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद हसन, इब्राहिम मेमन, साबरी दाऊद, साहब हाजी और सेठ बड़ा शामिल हैं.

1993 मुंबई बम ब्लास्ट

12 मार्च 1993 को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई मैं सीरियल बम ब्लास्ट हुए थे जिसमें 257 लोग मारे गए थे और हज़ारों लोग घायल हुए थे. इन बम धमाकों से सिर्फ़ मुंबई ही नहीं बल्कि पूरा देश देहल गया था. पुलिस और सीबीआई के मुताबिक ये षडयंत्र अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम, टाइगर मेमन, मोहम्मद दोसा और उनके साथियों ने मिलकर रचा था. 

First published: 13 September 2017, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी