Home » इंडिया » UNESCO select Ahmedabad becomes India’s first World Heritage city
 

UNESCO ने जारी की लिस्ट, भारत का पहला World Heritage शहर बना अहमदाबाद

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 July 2017, 10:27 IST

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी ने गुजरात के अहमदाबाद को वर्ल्ड हेरिटेज शहर घोषित किया है. यूनेस्को ने इससे पहले भारत की कई ऐतिहासिक इमारतों को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया है. लेकिन यह पहला मौका है जब भारत के किसी शहर को विश्व विरासत घोषित किया गया है.  

 

अहमदाबाद के चुनाव का तुर्क, लेबनन, ट्यूनिशिया, पेरु, कजाकिस्तान, पुर्तगाल, जमैका, विएतनाम, तंजानिया, फिनलैंड, अजरबैजान, जिमब्वॉब्वे, क्रोशिया, अंगोलम, क्यूबा, दक्षिण कोरिया और पोलैंड जैसे 20 देशों ने समर्थन किया था. इस शहर में हिंदू, इस्लामिक और जैन धर्मों के लोगों के एक साथ बसने, यहां के बेहतरीन आर्किटेक्चर की वजह से चुना गया है. वर्ल्ड हेरिटेज कमिटी की बैठक पौलैंड के क्राको शहर में आयोजित की गई थी.

यूनेस्को ने अपने नोट में लिखा, '15वीं सदी में सुल्तान अहमद शाह द्वारा बसाया गया अहमदाबाद साबरमती नदी के पूर्वी तट पर बसा है. इस शहर में आर्किटेक्ट के बेहतरीन उदाहरण हैं, उदाहरण के लिए भद्रा गढ़ा, किले की दीवारें और उसके गेट, यहां कई मस्जिदें और मकबरें हैं, वहीं बाद के समय में बने कई हिंदू और जैन मंदिर भी यहां हैं. यह शहर पिछले 60 सालों से गुजरात की राजधानी है.' 

First published: 9 July 2017, 10:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी