Home » इंडिया » union budget 2018 finance minister may announce new trains and deduction in rail fare, arun jaitley, ministry of finance, government of indi
 

बजट 2018 LIVE: जेटली के पिटारे से रेलवे को मिली ये सौगात

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 February 2018, 13:00 IST

वित्तमंत्री अरुण जेटली मोदी सरकार का आखिरी और पूर्णकालिक बजट में रेलवे को उम्मीद से ज्यादा का बजट दिया. लेकिन रेल किराए में कटौती का सपना देख रहे यात्रियों को झटका लगा. लेकिन रेल किराए में बढ़ोतरी ना कर रेल यात्रियों को लुभाने की कोशिश जरूर की. वित्तमंत्री जेटली ने इसके साथ ही रेलवे को कई अन्य सुविधाओं की सौगात दी.

ये भी पढ़ें- बजट 2018 LIVE: सेना के लिए खजाना खोलेगी मोदी सरकार!

जानें बजट में रेलवेेे को क्या-क्या मिला

वित्तमंत्री अरुण जेटली में रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर विशेष ध्यान दिया. इसमें  देश के रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने और यात्रियों को अधिक सुविधाएं देने पर जोर दिया गया है.

रेल बजट में की गई बढ़ोतरी

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रेलवे को सुविधा संपन्न करने की पूरी कोशिश की. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता कि पिछले साल के 1 लाख 31 हजार करोड़ रुपये की तुलना में इस साल 1 लाख 48 हजार करोड़ रुपये बजट का एलान किया.

600 स्टेशनों का किया जाएगा आधुनिकीकरण

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रेल किराए में कटौती की भले ही घोषणा ना की हो. लेकिन देश के  600 बड़े स्टेशनों का आधुनिकीकरण करने की जरूर घोषणा की. इसके अंतर्गत अब 600 स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा.

4,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का होगा विद्युतीकरण

ट्रेन की स्पीड बढ़ाने और डीजल की खपत कम करने के लिए भी वित्तमंत्री ने बढ़ा ऐलान किया. इसके लिए 4,000 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया जाएगा.

रेलवे सुरक्षा के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रेलवे में सुरक्षा की दृष्टि से बड़ा बदलाव किया गया है. इसके लिए वित्तमंत्री ने देश के सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

ट्रेन और स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा

देश के सभी स्टेशनों पर वाईफाई की सुविधा दी जाएगी. साथ ही ट्रेनों में भी अब वाईफाई की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है.

सभी स्टेशनों पर बनेंगे फुटऑवर ब्रिज

देश के सभी स्टेशनों पर 25,000 से अधिक फुटऑवर ब्रिज बनाए जाएंगे.

मुंबई में 90 किलोमीटर विस्तार

मुंबई में 90 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विस्तार किया जाएगा.

रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण

देश के 36,00 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का नवीनीकरण किया जाएगा.

First published: 1 February 2018, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी