Home » इंडिया » Union Budget 2019: FM Nirmala Sitharaman increases excise duty by 1 rupee on petrol and diesel
 

Union Budget 2019: पेट्रोल-डीजल होगा महंगा, मोदी सरकार ने बढ़ा दी एक्साइज ड्यूटी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 14:10 IST

Budget 2019 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल-डीजल के लिए 1 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है. इससे पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हो गई है. वित्त मंत्री निर्मला ने पेट्रोल और डीजल पर एक-एक रुपये अतिरिक्त सेस लगाने का ऐलान किया है.

अपने दो घंटे से ज्यादा लंबे चले बजट भाषण के अंत में वित्त मंत्री ने पेट्रोल और डीजल पर रोड ऐंड इंफ्रास्ट्रक्चर सेस लगाने का ऐलान किया. वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है.

इसके अलावा वित्त मंत्री ने बजट में बड़े-बड़े ऐलान किया. बजट से सरकार ने साफ कर दिया कि उसका इरादा रेवेन्यू बढ़ाना है. इसे देखते ही सरकार ने अमीरों पर अतिरिक्त टैक्स (सरचार्ज) लगाया है. वित्त मंत्री ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि अमीरों यह बोझ आसानी से सह लेंगे.

वित्त मंत्री ने कहा कि देश के विकास के लिए 2 करोड़ से ज्यादा कमाने वाले अमीरों पर सरचार्ज लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जिनकी आमदनी 2 करोड़ से 5 करोड़ के बीच सालाना है, उनपर 3 फीसदी अतिरिक्त सरचार्ज लगाया जाएगा. वहीं 5 करोड़ से ज्यादा आमदनी वालों पर 7 फीसदी सरचार्ज लगाया गया है. 

First published: 5 July 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी