Home » इंडिया » Union Budget 2019 Live: Niramala Sitharaman announces government to release rs 20 coin
 

Union Budget 2019 Live: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान- जल्द ही आएगा 20 रुपये का सिक्का, इसलिए होगा खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 13:10 IST

Budget 2019: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. बजट के दौरान वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार जल्द ही 20 रुपये का सिक्का जारी करेगी. वित्त मंत्री ने बताया कि 20 रुपये का सिक्का पीएम मोदी ने 7 मार्च को जारी किया था. यह जल्द ही मार्केट में चलन के लिए उपलब्ध होगा.

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि 20 रुपये के सिक्के के अलावा सिक्कों की एक नई सीरीज जारी होगा. इन सिक्कों की अपनी एक खास विशेषता होगी. वित्त मंत्री ने बताया कि इन सिक्कों को इस तरह से बनाया गया है कि दृष्टिहीन लोग भी आसानी से इसे टटोलकर इसकी पहचान कर सकेंगे.

यह पहली बार होगा जब भारत की अर्थव्यवस्था में सरकार 20 रुपये का सिक्का जारी करेगी. 20 रुपये का यह सिक्का 12 कोणीय होगा. इस पर अनाज के निशान होंगे. यह देश में कृषि क्षेत्र की प्रधानता को इंगित करता है.  

20 रुपये का सिक्का 8.54 ग्राम का होगा. इसका बाहरी ब्यास 27 मिलीमीटर होगा. सिक्के का बाहरी घेरा निकिल चांदी का होगा और बीच का हिस्सा निकिल पीतल का होगा. सिक्के पर अशोक स्तंभ के सिंह की आकृति होगी. इस पर सत्यमेव जयते लिखा होगा.

 

वहीं सिक्के की बायीं तरफ हिंदी में 'भारत' शब्द अंकित होगा, जबिक दाहिने तरफ अंग्रेजी में 'इंडिया' होगा. सिक्के के पीछे रुपये के निशान के साथ '20' लिखा होगा. इस 20 रुपये के सिक्के के अलावा नई शृंखला के 1, 2, 5 और 10 रुपये के सिक्के भी मोदी सरकार जारी करेगी. ये सिक्के गोलाकर होंगे. इनमें सिक्के की राशि हिंदी में लिखी होगी. 

Union Budget 2019 Live: देश के युवाओं के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान

Budget 2019: मोदी सरकार ने दी गुलामी की परंपरा से मुक्ति, बजट का नाम बदल हिंदी मेें किया 'बही खाता'

First published: 5 July 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी