Home » इंडिया » Union Budget 2019: Modi Government 2 first Budget is beneficial for poor people
 

Budget 2019: मोदी सरकार के पहले बजट में गरीबों को बंपर तोहफा, ये चीजेंं हुईं सस्ती

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 July 2019, 16:17 IST

केंद्र की मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में गरीबों को तोहफा दिया है. बजट में महिलाओं, किसानों, युवाओं, गरीबों और छोटे दुकानदारों के लिए बड़े-बड़े ऐलान किए गए. बजट के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये जन-जन को समर्थ बनाने वाला बजट है. इससे गरीबों को बल मिलेगा. 

पीएम मोदी ने बताया कि इस बजट से युवाओं को बेहतर कल मिलेगा और मध्यम वर्ग को प्रगति मिलेगी. उन्होंने कहा कि बजट से विकास की रफ्तार को गति मिलेगी. टैक्स व्यवस्था में सरलीकरण होगा और इन्फ्रास्ट्रक्चर का आधुनिकीकरण होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों के जीवन में आज नई आकांक्षाएं और अपेक्षाएं हैं. बजट देश को विश्वास दे रहा है कि उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया जा रहा है. बजट विश्वास दे रहा है कि दिशा सही है. उन्होंने कहा कि बजट उद्यम और उद्यमों को मजबूत बनाएगा. इसके अलावा देश में महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाएगा.

बता दें कि मोदी सरकार के इस बजट के बाद इलेक्ट्रिक कारों के दाम कम हो जाएंगे. दाम कम होने से इलेक्ट्रिक कारों का इस्‍तेमाल अधिक होगा. मोदी सरकार ने ई वाहन पर लगने वाले 12 फीसदी टैक्स को 5 फीसदी कर दिया है. बजट के बाद होम लोन लेना सस्‍ता हो गया है. सस्ते घरों के लिए ब्याज पर 3.5 लाख रुपये की छूट मिलेगी.

बजट के बाद साबुन, शैंपू, टूथपेस्‍ट, बालों का तेल, बिजली का घरेलू सामान, लैम्‍प, पंखे, ब्रीफकेस, यात्री बैग, सेनिटरी वेयर, बोतल, कंटेनर, रसोई में प्रयुक्‍त सामान, गद्दा, बिस्‍तर, चश्‍मों के फ्रेम, बांस का फर्नीचर, पास्‍ता, नमकीन, सूखा नारियल, धूपबत्‍ती, सैनिटरी नैपकिन आदि सस्ता हो जाएगा.

Union Budget 2019: पेट्रोल-डीजल होगा महंगा, मोदी सरकार ने बढ़ा दी एक्साइज ड्यूटी

Union Budget 2019 Live: वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान- जल्द ही आएगा 20 रुपये का सिक्का, इसलिए होगा खास

First published: 5 July 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी