Home » इंडिया » Union Home minister Rajnath Singh approves chilli based PAVA shells instead of pellet guns in Jammu and Kashmir
 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में पैलेट गन की जगह मिर्ची बम के इस्तेमाल को मंजूरी दी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST
(एजेंसी)

केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में मिर्ची बम ('पावा') के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है. पावा शेल मिर्ची के गोले हैं, जिससे ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचता. मिर्च आधारित यह कम घातक हथियार निशाने को अस्थाई रूप से अक्षम बना देता है.

'पावा' का पूरा नाम ‘पेलऑर्गेनिक एसिड वैनिलिल एमिदे’ है और इसे नोनिवामिदे के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऑर्गेनिक यौगिक है, जो प्राकृतिक रूप से मिर्च में पाया जाता है. यह फैसला उस समय आया है जब एक दिन बाद ही सभी पार्टियों के डेलिगेशन के साथ राजनाथ सिंह जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाने वाले हैं.

कश्मीर हिंसा में कई प्रदर्शनकारियों की आंखों की रोशनी जाने के बाद लोगों ने पैलेट गन के इस्तेमाल का काफी विरोध किया था. इसके बाद गृह मंत्रालय ने पैलेट गन का विकल्प तलाशने के लिए एक विशेषज्ञ कमेटी का गठन किया था. इस कमेटी ने पैलेट गन की जगह मिर्ची बम के इस्तेमाल करने का सुझाव दिया था, जिस पर अब राजनाथ सिंह ने भी मुहर लगा दी है.

गौरतलब है कि लखनऊ के‘वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) की प्रयोगशाला भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान में भी ‘पावा गोलों’ पर एक वर्ष से ज्यादा समय से परीक्षण चल रहा है.

First published: 4 September 2016, 8:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी