Home » इंडिया » Union Housing and Urban Affairs Ministry changes rule for travel in metro in all cities
 

मेट्रो में यात्रा करने के बदले नियम, अब इतने सामान के साथ कर सकेंगे यात्रा

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 August 2019, 15:11 IST

अगर आप मेट्रो में यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मेट्रो में सफर के दौरान सामान ले जाने के नियमों में बदलवा करने की घोषणा की है. जिसके मुताबिक अब यात्री अपने साथ सिर्फ एक बैग में ही सामान ले जा सकेंगे. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक, अब यात्री 15 के बजाए 25 किलोग्राम वजन के साथ यात्रा कर सकेंगे.

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को जारी की एक अधिसूचित नियमों में इस बात का जिक्र किया है. इसमें बताया गया है कि यात्री अब केवल एक बड़े बैग के साथ ही यात्री कर पाएंगे जिसमें अधिकतम 25 किलोग्राम सामान ले जाया जा सकेगा. इसके अलावा मेट्रो में अब बंडल के रूप में सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी.


बता दें कि सरकार ने मेट्रो रेलवे कैरिज एंड टिकट नियम 2014 में संशोधन करने के बाद इस बारे में फैसला लिया है. इस अधिसूचना में कहा गया है कि "कोई भी व्यक्ति, मेट्रो में यात्रा करते समय, अपने साथ एक सामान के अलावा कोई भी सामान नहीं ले जा सकता है, जिसमें व्यक्तिगत सामान हो, जिसमें 80Cmx 50Cm x 30Cm आकार और 25 किलोग्राम वजन हो.

साथ ही इसमें मेट्रो रेलवे की पूर्व स्वीकृति के अलावा कोई सामान नहीं होना चाहिए. इसके अलावा एयरपोर्ट मेट्रो ट्रेनों के लिए, मंत्रालय की ओर से 32 किलोग्राम तक ले जाने की अनुमति दी गई है. एयरपोर्ट मेट्रो में बंडलों के रूप में सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. नए नियमों के मुताबिक, यात्रा के दौरान एयरपोर्ट मेट्रो में कोई भी यात्री दो बैग जिनका वजह 32 किलोग्राम से ज्यादा ना हो. जिसका आकार 90Cmx75Cmx45Cm आकार से अधिक ना हो.

दिल्ली में ISI के दो आतंकी घुसने की खुफिया सूचना, जारी किए गए स्केच

First published: 29 August 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी