Home » इंडिया » Union Minister Ashwini Choubey say Cow urine to be declared as medicine for cancer
 

अब गोमूत्र से कैंसर की दवा बनाने की तैयारी कर रही सरकार, आयुष मंत्रालय कर रहा है काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 September 2019, 11:11 IST

भोपाल से बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह के गोमूत्र से कैंसर से इलाज वाले बयान के बाद अब केंद्र सरकार इसे हकीकत में बदलने जा रही है. दरअसल, केंद्र सरकार गोमूत्र से कैंसर की दवा बनाने की तैयारी कर रही है. केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने इस बारे में जानकारी दी है. तमिलनाडु के कोयंबटूर में उन्होंने बताया कि आयुष मंत्रालय गोमूत्र से अलग अलग रोगों की दवाइयां बनाने पर काम कर रहा है.

उन्होंने कहा कि, "गोमूत्र से कई प्रकार की दवाइयां तैयार होती हैं. कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों की दवा भी गोमूत्र से तैयार होती हैं. इसके लिए केंद्र सरकार ने गोसंवर्धन और गोपालन के लिए कुछ कदम उठाए हैं.” अश्वनी कुमार चौबे ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय कैंसर इलाज को आयुष्मान योजना में शामिल करने पर विचार कर रहा है.

अश्वनी कुमार चौबे यहां श्री रामकृष्ण अस्पताल में ‘कैंसर के खिलाफ जंग’ अभियान की शुरुआत करने पहुंचे थे. यह पूछे जाने पर कि कैंसर इलाज को अभी तक आयुष्मान योजना में क्यों शामिल नहीं किया गया, उन्होंने कहा कि पहले तीन तरह के कैंसर का इलाज एक योजना के तहत दिया जा रहा हैवहीं कैंसर के बारे में उन्होंने बताया कि इस तरह की बीमारी दुनिया भर में चुनौती है. उन्होंने कहा कि पीएम ने 2030 तक इस तरह की बीमारियों से देश को मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा है, जिसे स्वास्थ्य मंत्रालय सफलता पूर्व हासिल करेगा.

भूटान के प्रधानमंत्री ने की भारतीय वैज्ञानिकों की तारीफ, बोले- इसरो की कड़ी मेहनत ऐतिहासिक

First published: 8 September 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी