Home » इंडिया » Union Minister in Modi Government Mansukh Mandaviya going to Parliament by bicycle
 

मोदी सरकार के ये मंत्री करोड़ों के हैं मालिक, साइकिल चलाकर जाते हैं संसद, कारण जानकर करेंगे सलाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 March 2020, 12:18 IST

केंद्र की मोदी सरकार में एक ऐसी मंत्री हैं जो करोड़ों के मालिक होने के बाद भी साइकिल चलाकर संसद जाते हैं. केंद्रीय मंत्री मनसुख लाल मांडविया गुजरात से राज्यसभा सांसद हैं. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में शामिल हैं. मांडविया के पास करोड़ों की संपत्ति है, इसके बाद भी इनकी सादगी ही इनकी पहचान है.

राज्यसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अपनी संपत्ति घोषित की थी, इसके मुताबिक वह करोड़ों के मालिक हैं, लेकिन मनसुख मांडविया पर्यावरण संरक्षण को प्राथमिकता देते हैं. इसके अलावा वह दूसरों को भी ऐसा करने की सलाह देते हैं. मांडविया राष्ट्रपति भवन में जब मंत्री पद की शपथ लेने गए थे, इस दौरान भी वह साइकिल चलाकर ही पहुंचे थे.

अक्सर संसद में साइकिल चलाकर आने वाले यह मंत्री और सदस्यों को भी साइकिल से आने के लिए प्रोत्साहित करते हैं. जब मनसुख मांडविया से संसद में साइकिल से आने की कहानी पूछी गई तो इसके पीछे उन्होंने एक रोचक कहानी बताई. उन्होंने बताया कि जब वह राज्यसभा सदस्य बने तो उन्हें स्वर्ण जयंती सदन में एक फ्लैट आवंटित किया गया. तब उन्हें संसद जाने के लिए गाड़ी का इंतजार करना पड़ता था.

मंत्री जी ने बताया कि जब वाहन आने में देरी होती थी. तो उन्हें खड़ा रहना पड़ता था और 10-15 मिनट तक इंतजार करना पड़ता था. उन्होंने बताया कि संसद भवन की दूरी मुश्किल से आधा किलोमीटर थी, इसलिए उनके दिमाग में विचार आया कि साइकिल से ही वह सदन जाएंगे. उन्होंने बताया कि साइकिल प्रदूषण मुक्त और पर्यावरण के भी अनुकूल है.

मंत्री जी ने बताया कि जब उन्होंने साइकिल चलाना शुरू किया और संसद के सेंट्रल हॉल में दिवंगत पूर्व मंत्री अनिल माधव दवे के साथ चर्चा की. इसके तुरंत बाद संसद में सांसदों का 'क्लाइमेट क्लब' बना. खुद दवे भी साइकिल से संसद आने लगे. इसके बाद अर्जुन राम मेघवाल, केटी तुलसी, डॉ. विकास महात्मे जैसे लोग इस क्लब से जुड़े.

कोरोना वायरस आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा, बस करना होगा ये आसान काम

राज्यसभा चुुनाव: 55 सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 26 मार्च को होगा चुनाव

First published: 7 March 2020, 12:11 IST
 
अगली कहानी