Home » इंडिया » Union Minister Venkaiah Naidu announces 13 winners of Fast track Smart City competition, Lucknow tops list
 

13 नए स्मार्ट सिटी का एलान, लिस्ट में लखनऊ अव्वल

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2016, 12:40 IST

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने देश के 13 नए स्मार्ट सिटी का एलान कर दिया है. इसमें बिहार, यूपी और झारखंड के एक-एक शहर को मौका मिला है.

सभी शहरों का चयन फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता के जरिए किया गया है. तेरह नई स्मार्ट सिटी में लखनऊ सबसे टॉप पर है. 23 शहरों ने फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी प्रतियोगिता के जरिए दावेदारी पेश की थी, जिसमें अभी 13 शहर ही क्वालीफाई कर पाए.

13 शहरों के नाम इस तरह हैं. लखनऊ, वारंगल, चंडीगढ़, रायपुर, भागलपुर, इंफाल, पोर्ट ब्लेयर, पणजी, रांची, अगरतला, धर्मशाला, न्यू टाउन कोलकाता और फरीदाबाद.

23 शहरों में 13 को मौका

उच्च रैंकिंग वाले 23 राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों के 23 शहरों ने ‘फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, जिनको पिछले जनवरी में पहले दौर की प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया था.

28 जनवरी को घोषित स्मार्ट सिटी चैलेंज प्रतियोगिता में 20 स्मार्ट सिटी मिशन शहरों की सूची में मात्र 12 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों को प्रतिनिधित्व मिल पाया था. केंद्र सरकार ने देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी.

इस योजना के तहत दूसरे चरण में 23 शहरों की दावेदारी में से 13 के नामों का एलान कर दिया गया. अगले दो साल में इस योजना के तहत 40-40 शहरों का चयन रैंकिंग के आधार पर होगा.

स्मार्ट सिटी के लिए चुने गए हर शहर को पहले साल 200 और उसके बाद चार साल के लिए हर साल 100 करोड़ रुपये मिलेंगे. केंद्र सरकार इस प्रोजेक्ट पर अगले पांच साल में 48 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी और इतनी ही रकम राज्य मिलकर खर्च करेंगे.

13229 करोड़ का होगा निवेश

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इन 13 शहर में आने वाले समय में 13229 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव है. इसके पहले जनवरी में शहरी विकास मंत्रालय ने 20 शहरों को स्मार्ट सिटी की लिस्ट में शामिल किया था.

आज के एलान के बाद अब देश में 33 शहरों को स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए चुना जा चुका है. स्मार्ट सिटी मिशन केंद्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है.

First published: 24 May 2016, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी