Home » इंडिया » Union Minister Venkaiah Naidu to announce the third list of smart cities
 

27 नये स्मार्ट सिटी का एलान, महाराष्ट्र के 5 और यूपी के 3 शहर शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2016, 18:11 IST

केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने मंगलवार को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 27 स्मार्ट सिटी की घोषणा कर दी है. स्मार्ट सिटी की यह तीसरी लिस्ट है, जिसमें 12 राज्यों के 27 शहरों को शामिल किया गया है.

महाराष्ट्र से 5, तमिलनाडु और कर्नाटक से 4-4, यूपी से 3, पंजाब, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 2-2, आंध्र प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नागालैंड, और सिक्किम से 1-1 शहर को इस सूची में शामिल किया गया है.

1,44,742 करोड़ का होगा निवेश

वेंकैया नायडू ने कहा, स्मार्ट सिटी की जगहों को भरने के लिए कुल 63 नाम आये थे, जिनमें से 27 का चयन किया गया है. वेंकैया नायडू ने बताया कि इस घोषणा के साथ स्मार्ट सिटी योजना के तहत 60 शहरों में 1,44,742 करोड़ का कुल निवेश करने का प्रस्ताव है.

27 स्मार्ट सिटी की सूची

ये हैं नए स्मार्ट सिटी- आगरा, अजमेर, अमृतसर, औरंगाबाद, ग्वालियर, हुबली-धरवाड़, जालंधर, कल्याण-डोंबिवली, कानपुर, कोहिमा, कोटा, मदुरै, मंगलुरु, नागपुर, नामची, नासिक, राउरकेला, सलेम, शिवमोगा, ठाणे, थंजावुर, तिरुपति, तुमकुर, उज्जैन, वडोदरा, वाराणसी और वेल्लोर. 

अब तक 60 शहरों का एलान

इससे पहले केंद्र सरकार ने 33 स्मार्ट शहरों की घोषणा की थी, जिसे ‘स्मार्ट सिटी’ के तौर पर विकसित किया जाएगा. स्मार्ट सिटी के लिए चुने गये इन शहरों में पानी और बिजली आपूर्ति, सफाई और ठोस कचरा प्रबंधन, मुकम्मल शहरी आवागमन और सार्वजनिक परिवहन, आईटी और ई-गवर्नेंस के जरिए नागरिकों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी.

स्मार्ट सिटी मिशन केंद्र की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव 2014 में प्रचार के दौरान जनता को 100 स्मार्ट सिटी देने का वादा किया था. 

First published: 20 September 2016, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी