Home » इंडिया » Unlock 0.5: Schools Cinema Halls and Swimming pools are reopen from today, know here full guidelines of unlock 5
 

Unlock 0.5: स्कूल, सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल के अलावा आज खुलेंगे ये प्रतिष्ठान, इन बातों का रखना होगा ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 6:57 IST

Unlock 0.5: कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infection) के चलते पिछले करीब सात महीनों से बंद चल रहे सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल और स्कूल आज से खुलने जा रहे हैं. इसके अलावा भी सरकार ने अन्य कई प्रतिष्ठानों को भी आाज से खोलने की मंजूरी दी है. हालांकि इस दौरान कुछ सावधानियां भी बरतनी होंगी. एक अक्टूबर सेे शुरु हुए अनलॉक-5 में कुछ प्रतिष्ठानों को आाज से खोलने की छूट दी गई है. गुरुवार से जो संस्थान खुलेेंगे उनमें धार्मिक समारोहों के आयोजन भी शामिल हैं. देश के कुछ हिस्सों में नौंवी क्लास से ऊपर के स्कूल खोलने की भी छूट दी गई है. हालांकि इस दौरान केंद्र सरकार ने सख्ती से गाइडलाइन्स पालन करने के लिए कहा है.

कोरोना लॉकडाउन के कारण बंद पर इन व्यवसायों को महीनों के बाद खोलने की इजाजत दी जा रही है. सरकार के इस फैसले से अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना भी जताई जा रही है.  बता दें कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए 22 मार्च को देश में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. लॉकडाउन के कारण ठप हो चुकी अर्थव्यवस्था को फिर से रफ्तार देने के लिए एक जून से अनलॉक के चरण लाए गए. पांचवेंं चरण मेंं इसमें स्कूलों, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्टूबर यानी आज से फिर से खोलने की अनुमति दी गई. हालांकि इस दौरान एसओपी का पालन करना अनिवार्य होगा.


राजस्थान: ब्वॉयफ्रेंड के साथ लिव इन रिलेशन में रह रही थी युवती, कमरे में लाश मिलने के बाद मचा हड़कंप

केंद्रीय गृृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को अनलॉक के पांचवें चरण के लिए अपने दिशानिर्देशों में इन जगहों के लिए 15 अक्टूबर को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. स्कूलों को पहले ही आंशिक रूप से फिर से खोल दिया था. केंद्र सरकार ने स्कूलों को चरणबद्ध तरीकों से 15 अक्टूबर से दोबारा खोलने की मंजूरी दी है. हालांकि इस मामले में अंतिम निर्णय राज्य सरकारों के पास छोड़ा गया है. इसी के चलते दिल्ली और महाराष्ट्र समेक अधिकांश राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है.

14 महीने बाद रिहा हुईं महबूबा मुफ्ती, पार्टी नेताओं से की मुलाकात, कहा- कश्मीर के लिए संघर्ष रहेगा जारी

पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है. पंजाब में 15 अक्टूबर और उत्तर प्रदेश में 19 अक्टूबर से स्कूल खोले जाएंगे. केंद्र सरकार द्वारा जारी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए व्यापक दिशानिर्देशों में ऑनलाइन / दूरस्थ शिक्षा, माता-पिता से उपस्थित होने की लिखित अनुमति, पाली में कक्षाएं, उपस्थिति में लचीलापन, तीन सप्ताह तक कोई मूल्यांकन नहीं करना आदि शामिल हैं.

Hathras Case: यूपी सरकार ने SC में दिया हलफनामा, कहा- पीड़ित परिवार और गवाहों को दी जा रही सुरक्षा

दालों की बढ़ती कीतमों पर अंकुश लगाने के लिए एक्शन में केंद्र सरकार, उठाया ये बड़ा कदम

इसके साथ ही सिनेमा हॉल/मल्टीप्लेक्स भी आज से खुल रहे हैं. इसके लिए दर्शकों को बैठने के दौरान पर्याप्त शारीरिक दूरी के साथ आधी क्षमता के साथ साथ खोलने का निर्णय लिया गया है. इसमें मेट्रो की तर्ज पर ही जिन सीटों पर नहीं बैठना है उसे चिह्नित करना अनिवार्य होगा. टिकट के लिए डिजिटल भुगतान मोड को प्रोत्साहित किया जाएगा. साथ ही, पर्याप्त संख्या में टिकट काउंटर खोले जाएंगे और भीड़ को रोकने के लिए अग्रिम बुकिंग की अनुमति दी जाएगी. हॉल के अंदर केवल पैकेज्ड फूड और पेय पदार्थों की अनुमति होगी.

मुलायम सिंह यादव कोविड-19 पॉजिटिव, गुरुगांव के मेदांता अस्पताल में किए गए भर्ती

First published: 15 October 2020, 6:57 IST
 
अगली कहानी