Home » इंडिया » Unlock 3.0: School and Metro likely to not reopen in unlock 3, gym and swimming pools also closed
 

Unlock 3.0: अनलॉक के तीसरे चरण में भी नहीं खुलेंगे स्कूल, मेट्रो, जिम और स्विमिंग पूल भी रहेंगे बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2020, 10:27 IST

Unlock 3.0: कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया जारी है. अभी अनलॉक का दूसरा (Unlock-2) चरण चल रहा है. जिसमें ज्यादातर प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. अब एक अगस्त से अनलॉक का तीसरा चरण शुरु होना है. जिसमें बाकी के बचे प्रतिबंद भी हटाए जाएगे. फिलहाल मेट्रो (Metro), स्कूल-कॉलेज (School-Collage), जिम (Gym) और स्विमिंग पूल (Swimming Pool) जैसे तमाम काम बंद पड़े हैं. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अनलॉक-3 (Unlock-3) के दौरान भी स्कूल और मेट्रो की सेवाएं बंद ही रहेंगीं.

क्योंकि देश में अभी भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हो जो लॉकडाउन के दौरान आने वाले मामलों के कई गुना ज्यादा है. ऐसे में स्कूलों के खोलने से बच्चों की जिंदगी खतरे में पड़ सकती है. एक अगस्त से देश में अनलॉक 3 की प्रक्रिया शुरू होगी जिसमें ये उम्मीद की जा रही थी कि सरकार अनलॉक 3 में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे सकती है, लेकिन अंतिम क्षणों में सरकार ने अपना इरादा बदल लिया है. इससे संबंधित चर्चाओं में शामिल शीर्ष अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है. नाम न बताने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा, स्कूलों के अलावा मेट्रो रेल सेवाओं के भी जल्द शुरू होने की संभावना नहीं है.


Petrol Diesel Price: डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, 27वें दिन भी पेट्रोल के दाम स्थित

वहीं, जिम और स्विमिंग पूलों के भी फिलहाल बंद रहने की ज्यादा संभावना है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, 68 दिनों तक चला सख्त लॉकडाउन 31 मई को समाप्त हुआ था. सरकार ने जून और जुलाई में क्रमश: अनलॉक 1.0 और अनलॉक 2.0 के दो चरणों की घोषणा की. दोनों चरणों में एक के बाद एक अधिक गतिविधियों की अनुमति दी गई. जिससे आर्थिक गतिविधियां फिर से चालू की जा सकें और लोग सामान्य स्थिति में पहुंच सकें. वहीं दूसरी तरफ, कंटेनमेंट जोन के बाहर लगभग अधिकतर गतिविधियों के चालू करने की अनुमति दे दी गई है.

Corona Virus Update: दुनियाभर में अब तक 6.48 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 61 लाख के पार

साथ ही राज्यों को कहा गया है कि वह अगर चाहें तो लॉकडाउन को फिर से लागू कर सकते हैं. बता दें कि अब देश में प्रति दिन कोरोना के 45 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने लगे हैं. शनिवार को देशभर में 48,485 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13 लाख 83 हजार 959 हो गई है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सोमवार को स्कूलों को फिर से खोलने पर राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ परामर्श शुरू किया. जो महामारी के कारण मार्च से बंद हैं. इस बैठक की अध्यक्षता स्कूल शिक्षा की सचिव अनीता करवाल ने की.

गर्भवती महिला को हुआ दर्द तो आशा वर्कर ने आधी रात को 20 KM ऑटो चलाकर पहुंचाया अस्पताल

बैठक में राज्य शिक्षा सचिवों ने छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा, स्कूलों में स्वच्छता उपायों और ऑनलाइन और डिजिटल शिक्षा के मुद्दों पर विचार-विमर्श किया. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जून में कहा था कि स्कूलों को फिर से खोलने पर अभिभावकों से सुझाव मांगे जाएंगे, जिनकी जांच करके स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय को भेजा जाएगा.

हनुमान चालीसा का रोजाना पांच बार पाठ करने से देश से भाग जाएगा कोरोना वायरस- साध्वी प्रज्ञा ठाकुर

First published: 26 July 2020, 10:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी